सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चार दिन के केरल दौरे का आज (16 अप्रैल) दूसरा दिन है। उन्होंने आज कोझिकोड के कोडियाथुर में रोड शो किया। इस दौरान राहुल ने कहा- RSS और BJP कथित तौर पर संविधान को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। पीएम मोदी भारत के 5-6 बड़े बिजनेसमैन की कठपुतली बन गए हैं।

मोदी में देश चलाने की समझ नहीं है। उनका काम लोगों को असली मुद्दों से भटकाना है। जब लोग कोविड से मर रहे थे, तब पीएम कह रहे थे थाली बजाओ। इसपर मीडिया ने उन्हें जीनियस कहा। अगर देश के किसी अन्य नागरिक ने थाली बजाओ कहा होता तो उसे लाठी से पीटा जाता या जेल में डाल दिया जाता।

इसके अलावा ANI को दिए इंटरव्यू में इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर मोदी के जवाब पर राहुल ने कहा- वे कहते हैं कि राजनीति में पारदर्शिता लाने के लिए ऐसा स्कीम लाई गई थी। अगर ऐसा था तो नाम क्यों छिपा रखे थे? जब सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि डेटा सामने आना चाहिए, इसे कौन रोक रहा था? क्यों रोक रहा था? ये हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी हफ्ता मांगने की योजना है।

राहुल गांधी ने कल भी (15 अप्रैल) कोझिकोड में चुनावी रैली की थी। वे 17 से 18 अप्रैल तक कन्नूर, पलक्कड़ कोट्टायम, त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम और अलप्पुझा में चुनावी रैलियां करेंगे। राज्य की सभी 20 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।

राहुल गांधी के भाषण की 5 बड़ी बातें…

कल ANI के इंटरव्यू में आपने PM का चेहरा देखा होगा। वे इस गृह पर हुए सबसे बड़े करप्शन के स्कैम को डिफेंड करने की कोशिश कर रहे थे। ये वही इलेक्टोरल बॉन्ड स्कैम है, जिससे भाजपा ने व्यापारियों से करोड़ों रुपए वसूले हैं।

हमारा मैनिफेस्टो वह डॉक्यूमेंट है जो देश को ट्रांसफॉर्म कर देगा। इससे देश में क्रांति आएगी। वहीं, दूसरी ओर भाजपा का मैनिफेस्टो देखिए। वे कहते हैं कि देश में ओलंपिक कराएंगे। चांद पर किसी को भेजेंगे।

हम देश के सभी गरीब परिवारों की एक लिस्ट बनाने जा रहे हैं। अगर हम जीते तो इन परिवारों में से एक महिला को चुना जाएगा। उनके बैंक अकाउंट में सालाना 1 लाख रुपए दिए जाएंगे। हर महीने 8 हजार 500 रुपए डाले जाएंगे।

हम सभी ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर्स को इंटर्नशिप देंगे। ये लोग अपनी फील्ड के हिसाब से एक साल की ट्रेनिंग लेंगे। इन्हें भी हर महीने 8 हजार 500 रुपए दिए जाएंगे। इस हिसाब से साल में ग्रेजुएट के पास 1 लाख रुपए होंगे।

मुझे समझ नहीं आता कि राज्य सरकार के लिए वायनाड में मेडिकल कॉलेज पहुंचाना इतना मुश्किल क्यों है। मैंने इस मुद्दे पर व्यक्तिगत रूप से सीएम से बात की है। हम उन पर दबाव बनाना जारी रखेंगे।

EC अफसरों ने राहुल के हेलिकॉप्टर की जांच की, तमिलनाडु के नीलगिरि में फ्लाइंग स्क्वॉड पहुंची नीलगिरी में राहुल के चॉपर की जांच करते इलेक्शन कमीशन के फ्लाइंग स्क्वॉड के अधिकारी।

इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के हेलिकॉप्टर की जांच की। तमिलनाडु के नीलगिरि में फ्लाइंग स्क्वॉड के अधिकारियों ने यह छानबीन की। इस छानबीन के बारे में और डिटेल अभी सामने नहीं आई है। राहुल ने यहां नीलगिरि कॉलेज में आर्ट्स और साइंस के स्टूडेंट्स और चाय बागान के वर्कर्स से मुलाकात की।

तमिलनाडु के बाद राहुल गांधी केरल के वायनाड पहुंचे। यहां उन्होंने रोड शो किया। रोड शो के दौरान उन्होंने कहा कि वायनाड के लोग हर बार मुझे जो प्यार और अपनापन देते हैं, उसके लिए मैं उनका शुक्रगुजार हूं। वायनाड का हर एक शख्स मेरा परिवार है। राहुल गांधी के 15 अप्रैल के कोझिकोड के भाषण की बड़ी बातें…

रिकॉर्ड तोड़ बेरोजगारी, कमरतोड़ महंगाई, कर्ज के बोझ, सरकार के दमन से शहीद होते किसान, बेसहारा मजदूर, प्रताड़ित व्यापारी, डॉलर के मुकाबले इतिहास में सबसे कमजोर रुपया और दुनिया का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार ‘इलेक्टोरल बॉण्ड’। इन सभी ‘Appetizers’ का स्वाद चख चुकी जनता से नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि 2047 में वह ‘Main Course’ खिलाएंगे।

भाजपा संविधान को नष्ट कर रही है, लोकतंत्र पर हमला कर रही है, संस्थानों को नष्ट कर रही है। भारत को विभाजित कर रही है, लेकिन केरल CM मुझ पर चौबीसों घंटे हमला क्यों कर रहे हैं। उन्हें मोदी, भाजपा और RSS पर भी हमला करना चाहिए।