सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: शिक्षा मंत्रालय भारत शासन की नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की इंडियन रैंकिंग 2024 की हाल ही में माननीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने घोषणा की है। मध्य प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों में रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय एकमात्र विश्वविद्यालय है जिसने लगातार छठवें वर्ष देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय में अपना स्थान बनाया है। इस वर्ष यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विश्वविद्यालय ने 151-200 रैंक बैंड और इंजीनियरिंग रैंकिंग में 201-300 रैंक बैंड में स्थान हासिल किया है। रैंकिंग का निर्धारण विभिन्न पैरामीटर के आधार पर किया जाता है। जिसमें टीचिंग, लर्निंग व रिसोर्सेस, रिसर्च एण्ड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम, आउटरीच एंड इनक्लूसीविटी और परसेप्शन शामिल है।
एनआईआरएफ की रैंकिंग पर रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संतोष चौबे ने विश्वविद्यालय परिवार को बधाई देते हुए कहा कि यह गौरव की बात है कि विश्वविद्यालय देश के चुनिंदा शीर्ष संस्थानों में लगातार छठवें वर्ष शामिल हुआ है। यह प्रदेश के लिये भी एक बड़ी उपलब्धि है। विश्वविद्यालय के प्रयोजी निकाय आईसेक्ट संस्था के सचिव डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, विश्वविद्यालय की प्रो-चांसलर डॉ. अदिती चतुर्वेदी वत्स व प्रतिकुलपति डॉ संगीता जौहरी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि लगातार सकारात्मक कार्य करते रहना ही सफलता का सूत्र है।
रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विजय सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ के पैरामीटर्स में अच्छे अंक हासिल हुए हैं। इस वर्ष हमने विश्वविद्यालय की रैंकिंग में 151-200 रैंक बैंड और इंजीनियरिंग रैंकिंग में 201-300 रैंक बैंड में स्थान हासिल किया है। अब हमारा उद्देश्य है कि आगामी वर्षों में विश्वविद्यालय देश के टॉप 100 संस्थानों में अपनी जगह बनाए। आईक्यूएसी के निदेशक नितिन वत्स ने कहा कि इस सफलता के लिये सभी छात्र, शिक्षक और पूरी टीम बधाई की हकदार है। कौशल विकास, ई-लर्निंग, उद्यमिता, कला एवं संस्कृति, स्पोर्ट्स, शोध और नवाचार पर हमारा विशेष फोकस है।