सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के विज्ञान संचार केंद्र ने राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस 2024 के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर विज्ञान और अंतरिक्ष के प्रति छात्रों में जागरूकता और रुचि बढ़ाने का प्रयास किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय की डीन डॉ पूर्वी भारद्वाज और विधि संकाय के डीन डॉ नीलेश शर्मा बतौर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे।
टेलीस्कोप संचालन पर आयोजित कार्यशाला खगोल विज्ञान में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। इस कार्यशाला में छात्रों को टेलीस्कोप के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई और उसे संचालित करने की विधि भी सिखाई गई। चंद्रयान मिशनों पर आधारित फिल्म शो में छात्रों को भारत के अंतरिक्ष अभियानों की रोमांचक और प्रेरणादायक यात्रा से अवगत कराया गया। इसके बाद हुए ओपन हाउस क्विज में छात्रों ने अंतरिक्ष विज्ञान और इसरो के बारे में अपने ज्ञान का प्रदर्शन किया और नए तथ्यों को सीखा।
कार्यक्रमों में मुख्य रूप से चंद्रयान मिशनों की यात्रा पर आधारित फिल्म शो, इसरो और उनके द्वारा संचालित मिशनों पर ओपन हाउस क्विज और टेलीस्कोप संचालन पर कार्यशाला में विस्तृत रूप से जानकारी साझा की गई।
इस कार्यक्रम के समन्वयक विज्ञान संचार केन्द्र के निदेशक डॉ. प्रबाल राय थे।
कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विज्ञान, इंजीनियरिंग और विधि संकाय के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।