सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के प्रस्तावित 18 और 19 सितंबर के दौरे को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। राष्ट्रपति के आगमन से लेकर उनके विभिन्न कार्यक्रमों की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। प्रोटोकॉल डायरी ब्लू बुक के अनुसार मुख्य व्यवस्थाओं के लिए अपर कलेक्टर और संयुक्त कलेक्टर की ड्यूटी लगाई गई है, जबकि छोटी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए डिप्टी कलेक्टर और समन्वय अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

प्रमुख स्थानों की व्यवस्था:

कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा जारी आदेशानुसार, एयरपोर्ट, डीएवीवी ऑडिटोरियम, रेसीडेंसी और मृगनयनी एम्पोरियम में अपर कलेक्टर की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा रिसेप्शन, आईडी कार्ड्स, ब्रॉडबैंड सेवाएं, स्वास्थ्य सुविधाएं, मीडिया और आगंतुक क्रू की व्यवस्था के लिए भी अलग-अलग अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

पुलिस की भूमिका:

पुलिस कमिश्नर सुरक्षा और ट्रैफिक सहित अन्य सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे। राष्ट्रपति के आगमन, कार्यक्रम, और उनके ठहराव से लेकर वापसी तक विशेष सुरक्षा इंतजाम पुलिस द्वारा किए जाएंगे।

समन्वित प्रयास:

प्रशासन का उद्देश्य राष्ट्रपति के दौरे को पूरी तरह से सुरक्षित और सुव्यवस्थित तरीके से संपन्न करना है। सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों के बीच समन्वय सुनिश्चित करने के लिए गहन योजना बनाई गई है।