सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रामसे फैमिली की अगली पीढ़ी को आगे ले जा रहे दीपक रामसे ने बताया कि उनके चाचा किरण रामसे अक्सर कब्रिस्तान में जाकर साउंड रिकॉर्ड करते थे। वह हवा की सनसनाहट, जानवरों की आवाज और अन्य डरावनी ध्वनियों को रिकॉर्ड करते और इन्हें अपनी फिल्मों के बैकग्राउंड में इस्तेमाल करते थे। उनका कहना था कि असली डर को फिल्म में लाने के लिए असली लोकेशन्स और आवाजें जरूरी थीं।

शूटिंग के दौरान कब्रिस्तान से निकली लाश

दीपक रामसे ने एक दिलचस्प वाकया शेयर किया। जब रामसे ब्रदर्स अपनी फिल्म ‘दो गज जमीन के नीचे’ की शूटिंग कर रहे थे, तो बजट कम होने की वजह से असली कब्रिस्तान में शूटिंग करनी पड़ी। एक सीन के लिए गड्ढा खोदा जा रहा था, तभी वहां से एक लाश निकल आई। इस घटना के बाद शूटिंग रोकनी पड़ी, लेकिन आखिरकार किसी तरह फिल्म पूरी हुई।

‘पुराना मंदिर’ की शूटिंग के दौरान ताबूत में फंस गया कलाकार

दीपक रामसे ने ‘पुराना मंदिर’ फिल्म की शूटिंग के दौरान एक और हादसा बताया। एक सीन के दौरान शैतान बने कलाकार को ताबूत में बंद करना था, लेकिन ताबूत गलती से लॉक हो गया। करीब 7-8 मिनट तक कलाकार ताबूत में फंसा रहा, जिससे उसकी सांस रुकने वाली थी। काफी कोशिशों के बाद ताबूत खोला गया और कलाकार बाहर निकला, जो रोते हुए बाहर आया।

महिला ने मांगी थी लिफ्ट, अजीब हरकतें देखकर बनाई ‘वीराना’

रामसे ब्रदर्स की फिल्म ‘वीराना’ के पीछे भी एक सच्ची घटना का हाथ था। श्याम रामसे एक बार महाबलेश्वर से लौटते वक्त रास्ते में एक महिला को लिफ्ट दी। महिला की हरकतें काफी अजीब थीं, जिससे श्याम रामसे डर गए और उसे गाड़ी से उतार दिया। इस घटना ने उन्हें फिल्म ‘वीराना’ की कहानी लिखने के लिए प्रेरित किया, जिसमें चुड़ैल का किरदार एक्ट्रेस जैस्मिन ने निभाया।

फिल्मों के लोकेशन्स और अनकहे किस्से

रामसे ब्रदर्स की फिल्में रियल लोकेशन्स पर शूट होती थीं, खासकर कब्रिस्तान, खंडहर और जंगलों में। मेकर्स ऐसे जंगल और लोकेशन चुनते थे, जो अपने आप में ही डरावने लगते थे। मुंबई के संजय गांधी नेशनल पार्क में कई हॉरर फिल्मों और शोज की शूटिंग हुई है, जहां क्रू मेंबर्स को अजीबोगरीब घटनाओं का भी सामना करना पड़ा।

रामसे ब्रदर्स ने अपने अनोखे साउंड इफेक्ट्स और डरावनी लोकेशन्स से भारतीय सिनेमा में हॉरर फिल्मों का एक नया दौर शुरू किया, जिसे आज भी लोग याद करते हैं।