सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: हिंदी सिनेमा के शोमैन राज कपूर और उनकी पत्नी कृष्णा राज की शादीशुदा जिंदगी हमेशा चर्चा में रही। राज कपूर ने 21 साल की उम्र में 16 साल की कृष्णा से शादी की थी, लेकिन उनकी शादीशुदा जिंदगी में हमेशा उतार-चढ़ाव बने रहे। राज कपूर का नाम कई बार नरगिस और वैजयंतीमाला जैसी एक्ट्रेसेस के साथ जोड़ा गया, पर उन्होंने कभी अपनी पत्नी कृष्णा को नहीं छोड़ा।

राज कपूर ने खुद अपनी बायोग्राफी ‘द वन एंड ओनली शोमैन’ में यह स्वीकार किया था कि उनके और कृष्णा के बीच रिश्ते कभी भी पूरी तरह से सही नहीं थे। उन्होंने कहा, “कभी-कभी हमारे रिश्ते अच्छे नहीं होते थे। इसका क्रेडिट मुझे नहीं, बल्कि कृष्णा को जाता है। वह बहुत ही सहनशील और दयालु महिला थीं।”

कृष्णा को होती थी जलन

कृष्णा ने बायोग्राफी में बताया था कि जब राज कपूर को उनकी फीमेल फैंस और को-स्टार्स से अटेंशन मिलती थी, तो उन्हें जलन होती थी। हालांकि, राज ने हमेशा उनके साथ एक रानी की तरह व्यवहार किया था, लेकिन उन्हें यह सब संभालना मुश्किल लगता था।

42 साल तक चला शादी का सफर

राज कपूर और कृष्णा की शादी 42 साल तक चली, जब तक 1988 में राज कपूर का 63 साल की उम्र में निधन नहीं हो गया। वहीं, कृष्णा का निधन 2018 में 87 साल की उम्र में हुआ। कृष्णा ने भी स्वीकारा कि उनकी शादीशुदा जिंदगी में काफी उथल-पुथल रही, पर दिन के अंत में दोनों को एहसास होता था कि वे एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते थे।

‘न साथ रह सकते थे, न अलग’

कृष्णा ने अपनी शादी के बारे में कहा था, “हमारी शादी में कई बार उतार-चढ़ाव आए, लेकिन अंत में हम एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते थे। आज मुझे एहसास होता है कि एक सेलिब्रिटी की जिंदगी एक खुली किताब की तरह होती है। मुझे उन दिनों का अफसोस है जब हम एक-दूसरे से बात नहीं करते थे।”