सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल संभाग आयुक्त संजीव सिंह ने पंडित खुशीलाल आयुर्वेदिक चिकित्सा महाविद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने परिसर में संचालित पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी केंद्र की कार्यप्रणाली को देखा और संतोष व्यक्त किया। यह पंचकर्म सेंटर देश का 5 स्टार पंचकर्म सेंटर है, जिसमें नागरिक बीमारी के अलावा लाइफ स्टाइल एवं मेंटल स्ट्रेस रिलीफ और वेट मेनेजमेंट की सुविधाओं से जुड़े इलाज के लिये भी आते है। उन्होंने यूनानी, होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालयों की संयुक्त बैठक भी ली।
इस अवसर पर पंडित खुशीलाल चिकित्सा महाविद्यालय के डीन डॉ. उमेश शुक्ला ने बताया कि देश के पहले पंचकर्म केंद्र में दिन प्रतिदिन इलाज कराने आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। विगत वर्ष लगभग 5 हजार मरीजों ने अलग-अलग प्रोसिजर्स (पंचकर्म सेवाएं) कराये थे, उनकी संख्या में 70% इजाफा हुआ है। इस वर्ष अभी तक 6.5 हजार से अधिक ने 20 हजार से अधिक प्रोसिजर्स कराये है।
संभाग आयुक्त सिंह ने खुशीलाल चिकित्सा चिकित्सालय में लैब का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि लैब में की जाने वाली सभी प्रकार की टेस्ट रिपोर्ट समय पर दें ताकि मरीजों को परेशान न होना पड़े। उन्होंने प्रतिदिन ओपीडी में अपना इलाज कराने के लिये आने वाले मरीजों के बैठने एवं पीने के पानी की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

संभाग आयुक्त ने अस्पताल के अंदर संचालित रिसर्च सेंटर का भी अवलोकन किया एवं रिसर्च सेंटर को संचालित करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं एवं आवश्यक मैन पावर पूर्ति के लिये शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। इसके साथ ही संभाग आयुक्त श्री सिंह ने कांफ्रेंस हॉल में सभी डॉक्टर्स, एसोसिएट प्रोफेसर्स एवं अन्य स्टाफ के साथ अस्पताल की आगामी योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की। अस्पताल परिसर में यूजी,पीजी छात्रों के लिए स्पोर्ट कंपलेक्स बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए ।
संभागायुक्त ने अस्पताल परिसर की सुरक्षा के लिए आयुष परिसर में स्थित यूनानी, होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालयों के साथ संयुक्त बैठक कर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था एवं सीसीटीवी, लाइट एवं ब्लेक स्पोट्स पर विशेष निगरानी के निर्देश दिये साथ ही सिक्योरिटी के लिये कॉमन कंट्रोल रूम एक महीने के अंदर बनाकर तैयार करने के निर्देश दिये।
होम्योपैथी चिकित्सालय, महाविद्यालय की कार्यकारी समिति की बैठक में आधार बेस्ड बायोमेट्रिक अटेण्डेन्स मशीन सिस्टम एवं इंवर्टर क्रय का प्रस्ताव रखा गया। सामान्य यातायात व्यवस्था के लिये महाविद्यालय के सामने चौराहा एवं स्पीड ब्रेकर बनाने के लिये निर्देश दिये गये।