सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की गई, जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में भोपाल जिले के कलेक्ट्रेट कार्यालय में एक व्यापक स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान में जिले के अधिकारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
कलेक्ट्रेट परिसर में हुए सफाई अभियान में एडीएम, एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर समेत अन्य अधिकारियों ने न केवल परिसर की सफाई की, बल्कि स्वच्छता के महत्व को लेकर जागरूकता भी फैलाई। इस अवसर पर अधिकारियों ने कहा कि स्वच्छता को जीवन का हिस्सा बनाना आवश्यक है और यह सिर्फ एक दिन का काम नहीं, बल्कि निरंतर प्रयास की मांग करता है।
अभियान के दौरान कचरे का उचित निपटान, धूल-मिट्टी की सफाई और अन्य सफाई कार्यों को अंजाम दिया गया। अधिकारियों ने सभी कर्मचारियों और नागरिकों से अपील की कि वे अपने आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करें और स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए, बल्कि मानसिक शांति के लिए भी महत्वपूर्ण है।
स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा, प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत मिशन की दिशा में एक और सशक्त कदम है, जिसमंे पूरे देश में स्वच्छता को लेकर जागरूकता फैलाने का उद्देश्य है। भोपाल जिले में इस अभियान के शुभारंभ के साथ, अन्य सरकारी और सार्वजनिक स्थलों पर भी सफाई अभियान आयोजित किए जाएंगे।