सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जन्माष्टमी के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को एक विशेष तोहफा देने की घोषणा की है। इंदौर में आयोजित जन्माष्टमी उत्सव के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश के हर विकासखंड में कम से कम एक गांव को बरसाना की तर्ज पर ‘वृंदावन ग्राम’ के रूप में विकसित करेगी। इन गांवों में भगवान श्रीकृष्ण के आदर्श और सिद्धांतों का प्रसार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि वृंदावन ग्रामों के चयन के लिए जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी। इन गांवों में खेती, गोशाला संचालन, और दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे न केवल दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी, बल्कि किसानों की आय को भी दोगुना किया जाएगा।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने हर नगरीय निकाय में एक गीता भवन केंद्र स्थापित करने की भी घोषणा की। यह गीता भवन एक ऐसी जगह होगी जहां लोग पैदल पहुंच सकें। गीता भवन में एक पुस्तकालय, पार्किंग की सुविधा, और कैफेटेरिया होगा। विशेष रूप से बुजुर्गों, सामान्य पाठकों, और छात्रों के लिए अलग-अलग रीडिंग रूम बनाए जाएंगे, ताकि हर वर्ग के लोग यहां आकर ज्ञान प्राप्त कर सकें और गीता के उपदेशों का अनुसरण कर सकें।

मुख्यमंत्री मोहन यादव की इस पहल का उद्देश्य भगवान श्रीकृष्ण के संदेशों और आदर्शों को व्यापक रूप से फैलाना और राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सतत विकास को प्रोत्साहित करना है। इस नई योजना से न केवल धार्मिक और सांस्कृतिक जागरूकता बढ़ेगी, बल्कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी सशक्त किया जाएगा।