सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: महिला बाल विकास विभाग द्वारा सातवें राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत समस्त विभागों के समन्वय एवं समेकित प्रयास से भोपाल संभाग के 05 जिलों की सभी परियोजनाओं के आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आधारित जीवन चक के महत्वपूर्ण चरणों, गर्भावस्था, बाल अवस्था में पोषण तथा जल संरक्षण के संबंध में जागरूकता लाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में मंगल दिवस का आयोजन किया गया।
राजगढ़ जिले की सभी परियोजना के आंगनवाडी केन्द्रों में मंगल दिवस के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की गोदभराई का कार्यकम किया गया तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों मे पोषण प्रदर्शिनी लगायी गयी जिसमें मोटे अनाज के व्यंजन संतुलित आहार सहजने के पत्ते के व्यंजन की प्रदर्शिनी लगायी गयी। उपस्थित महिलाओं को जल संरक्षण का महत्व पानी का कुशलता से उपयोग करना स्वच्छ पेयजल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
भोपाल जिले की समस्त परियोजना के आंगनवाड़ी केन्द्रों में मंगलदिवस का आयोजन किया गया। परियोजना बाणगंगा भोपाल मे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत सेक्टर निरामय मे मंगल दिवस के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की गयी तथा गर्भवती महिलाओं से पोषण पर चर्चा की गयी। महिलाओं को उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ, आयरन, कैल्शियम की गोलियों का नियमित सेवन नियमित स्वास्थ्य जांच आदि के बारे में जानकारी दी गई।
विदिशा जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण माह के अंतर्गत वाश संवेदीकरण थीम के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विदिशा ग्रामीण सेक्टर में आंगनवाड़ी केन्द्र पर किशोरी बालिकाओं के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बालिकाओं को जल स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गयी। आंगनवाड़ी केन्द्रों में मंगल दिवस का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की गयी तथा महिलाओं को संतुलित आहार टीकाकरण सुरक्षित पेयजल आदि के बारे में बताया गया। सीहोर जिले की आंगनवाड़ी में केंद्रों में पोषण माह के अंतर्गत जागरुकता गतिविधि का आयोजन किया गया। जिसमे महिलाओं और किशोरी बालिकाओं को मोटे अनाज के और हरीयों का नियमित उपयोग जल संरक्षण जानकारी दी गयी। सुरक्षित पेयजल आदि के बारे में जानकारी दी गई।