सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: PN गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आज यानी 10 सितंबर से ओपन हो गया है। निवेशक इस IPO में 12 सितंबर तक बोली लगा सकेंगे। कंपनी इस इश्यू के जरिए कुल ₹1,100 करोड़ जुटाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इसमें ₹850 करोड़ के फ्रेश शेयर और ₹250 करोड़ के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत मौजूदा निवेशकों द्वारा बेचे जाएंगे।

इश्यू का प्राइस बैंड ₹456 से ₹480 प्रति शेयर तय किया गया है। रिटेल निवेशक कम से कम 31 शेयरों (एक लॉट) के लिए बिड कर सकते हैं, जिसके लिए अपर प्राइस बैंड के हिसाब से न्यूनतम ₹14,880 का निवेश करना होगा। वहीं अधिकतम 13 लॉट यानी 403 शेयरों के लिए अप्लाई करने पर ₹193,440 का निवेश करना पड़ेगा।

IPO का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व किया गया है, जबकि 35% रिटेल निवेशकों और 15% नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व रखा गया है।

ग्रे मार्केट में PN गाडगिल ज्वैलर्स के शेयर का प्रीमियम 37.5% यानी ₹180 प्रति शेयर देखा जा रहा है। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि IPO की लिस्टिंग ₹660 प्रति शेयर पर हो सकती है, हालांकि यह ग्रे मार्केट के ट्रेंड्स पर आधारित एक अनुमान है।

PN गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड की स्थापना 2013 में हुई थी, और कंपनी PNG ब्रांड के तहत सोने, चांदी, प्लेटिनम और हीरे की ज्वेलरी बेचती है। इसके महाराष्ट्र और गोवा में 32 स्टोर्स हैं, और अमेरिका में एक स्टोर है।

IPO क्या है?

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) वह प्रक्रिया है जिसके जरिए कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर आम जनता के लिए जारी करती है। यह कंपनी के लिए पूंजी जुटाने का तरीका होता है ताकि वह अपने कारोबार का विस्तार कर सके।