सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पेरिस पैरालिंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। PM ने सभी पैरालिंपियन को प्रधानमंत्री आवास पर भी बुलाया। यहां प्रधानमंत्री ने बारी-बारी से सभी खिलाड़ियों के अनुभव जाने।

वे ‘कैप पहनाना चाहते हो, तो मैं यहां बैठ जाता हूं…’ यह कहकर जैवलिन थ्रो के गोल्ड मेडलिस्ट नवदीप के सामने जमीन पर बैठ गए पीएम। कहा- अब लग रहा है न तुम बड़े हो।

पेरिस में 4 दिन पहले 8 सितंबर को समाप्त हुए गेम्स में भारत ने 7 गोल्ड, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज सहित 29 मेडल जीते। भारत पहली बार पैरा-गेम्स की मेडल टैली के टॉप-20 में शामिल रहा, भारत 18वें नंबर पर रहा।

हरविंदर सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को अपना तीर गिफ्ट किया

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद तीरंदाजी में पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हरविंदर सिंह ने कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री मोदी को अपना तीर गिफ्ट कर दिया, जिसका इस्तेमाल पैरालंपिक में किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने हमें बहुत प्रेरित किया और उन्होंने हमारी टीम को बधाई दी।’

वहीं, तीरंदाज शीतल ने PM मोदी को पैरों से ऑटोग्राफ देकर जर्सी गिफ्ट की।

प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर मोटिवेशन मिला

टेबल टेनिस की पैरालिंपिक खिलाड़ी सोनल पटेल ने कहा, ‘मैं इस बार मेडल नहीं जीत सकी। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी से मिल कर अगली बार मेडल जीतने का मोटिवेशन मिला है।’

2 दिन पहले खेल मंत्रालय ने सम्मानित किया

2 दिन पहले केंद्रीय खेल मंत्रालय ने पैरालिंपिक के मेडल विनर्स को सम्मानित किया था। खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार, 10 सितंबर को दिल्ली में एक कार्यक्रम में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख रुपए, सिल्वर जीतने वालों को 50 लाख रुपए और बॉन्ज जीतने वाले खिलाड़ियों को 30 लाख रुपए का इनाम दिए। मिक्स्ड टीम इवेंट में दमदार प्रदर्शन करने वाली तीरंदाज शीतल देवी को 22.5 लाख रुपए की एक्स्ट्रा धनराशि दी गई।

अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट- चौथे दिन भी बॉल नहीं डली

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा में होने वाला क्रिकेट टेस्ट मैच चौथे दिन भी शुरू नहीं हो सका। नोएडा में बारिश के कारण मैदान के कई हिस्सों पर पानी भर हुआ है। ऐसे में आयोजकों ने चौथे दिन का खेल भी रद्द करने का फैसला लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार सुबह से NCR, ग्रेटर नोएड सहित दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। बुधवार रात को भी रुक-रुककर बारिश होती रही। ग्राउंड से जुड़े सूत्र बतातें हैं कि आने वाले कुछ दिनों तक मैदान सूखना मुश्किल है। ऐसे में शुक्रवार, 13 सितंबर का भी खेल रद्द करना पड़ सकता है।