सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पीएम नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलिंपिक में 100 ग्राम बढ़े वजन से अयोग्य करार दी गई हरियाणा की रेसलर विनेश फोगाट की तारीफ की है। पीएम मोदी ने कहा- ”विनेश पहली ऐसी भारतीय बनीं, जो कुश्ती में फाइनल तक पहुंची। ये भी हमारे लिए बड़े गर्व का विषय है।”

पीएम मोदी ने यह बात पेरिस ओलिंपिक से लौटे खिलाड़ियों से बातचीत करते हुए कही। हालांकि इस दौरान विनेश फोगाट मौजूद नहीं थी।

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल ने गुरुवार (15 अगस्त) को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। भारत ने इस बार पेरिस ओलिंपिक में 1 रजत और 5 कांस्य पदक अपने नाम किए हैं। इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सभी एथलीट्स की तारीफ की।

विनेश फोगाट अभी पेरिस में ही हैं। वह कल यानी 17 अगस्त की सुबह साढ़े 10 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरेंगी। जिसके बाद वह पहले चरखी दादरी में अपने गांव बलाली जाएंगी। इस दौरान रास्ते में विनेश का कई जगह पर स्वागत किया जाएगा। विनेश के भाई हरविंदर फोगाट ने इस बारे में शेड्यूल भी जारी किया है। विनेश की ससुराल सोनीपत में है।

भाई की तरफ से जारी विनेश फोगाट के स्वागत का रूट मैप…

विनेश फोगाट के मामले में क्या हुआ…

  1. ओलिंपिक में 1 दिन में 3 पहलवानों को हराया

विनेश फोगाट ने 50 किग्रा वेट कैटेगरी में मंगलवार को 3 मैच खेले। प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक की चैंपियन यूई सुसाकी को हरा दिया। क्वार्टर फाइनल में उन्होंने यूक्रेन और सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर को पटखनी दी। विनेश फाइनल में पहुंचने वालीं पहली ही भारतीय महिला रेसलर बनीं थीं।

  1. डाइट से वजन बढ़ा, पूरी रात की कोशिश बेकार गई

सेमीफाइनल तक विनेश का वजन 52.700 kg तक बढ़ गया। विनेश पूरी रात नहीं सोईं और वजन को तय कैटेगरी में लाने के लिए जॉगिंग, स्किपिंग और साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज करती रहीं। विनेश ने अपने बाल और नाखून तक काट दिए थे। खून तक निकाला।

  1. वजन 100 ग्राम ज्यादा मिला, वजन घटाने को सिर्फ 15 मिनट थे

ओलिंपिक फाइनल से पहले नियम के अनुसार दोबारा से विनेश के वजन की जांच की गई। उनका वजन ज्यादा निकला। उन्हें 15 मिनट मिले लेकिन आखिरी बार वजन में भी वह 100 ग्राम अधिक निकलीं। जिसके बाद उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया।