सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल के पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांर- 2 में नए शिक्षण-सत्र का शुभारंभ पुस्तकोपहार अभियान के साथ किया गया। प्राचार्य पवन कुमार बेदुये और उप-प्राचार्य अंजना धनराजू के आह्वान पर विद्यार्थियों ने अपनी पिछले वर्ष की किताबें अपने जूनियर विद्यार्थियों को उपहार में दीं। यह आयोजन प्रार्थना सभा के दौरान किया गया। इस दौरान प्राइमरी कक्षाओं के बच्चे ज्यादा उत्साहित दिखे।

इस मौके पर सैकड़ों विद्यार्थी उपहार में देने के लिए अपनी किताबें घर से लेकर आए थे। प्राचार्य पवन कुमार बेदुये ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा करना है। ऐसा करके हम न सिर्फ़ कागज की खपत को कम करके पेड़ों को कटने से बचा सकते हैं, बल्कि कागज और किताबों को बनाने में लगने वाली ऊर्जा को भी बचा सकते हैं। इस अभियान से अभिभावकों पर आर्थिक बोझ भी कुछ हद तक कम होगा।

उप-प्राचार्य अंजना धनराजू के मुताबिक यह अभियान बच्चों में परस्पर सहयोग की भावना को भी बढ़ाने में मददगार है। ऐसे कार्यों से बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास होगा। जिन बच्चों को उपहार में किताबें मिली हैं। उनकी ज़िम्मेदारी है कि वे इन किताबों को सालभर व्यवस्थित रखें और मन लगाकर पढ़ाई करें।