सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में सुधार की आवश्यकता जताते हुए भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने भाषण के दौरान मैक्रों ने कहा कि UNSC में स्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए और भारत, जर्मनी, जापान, ब्राजील तथा दो अफ्रीकी देशों को स्थायी सदस्यता दी जानी चाहिए।

मैक्रों का यह बयान उस समय आया जब हाल ही में क्वाड देशों ने भी UNSC में सुधार की मांग की थी। इसमें अफ्रीकी, एशियाई, लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों को शामिल करने का सुझाव दिया गया था। वर्तमान में UNSC के 5 स्थायी सदस्य हैं – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन। इनमें से 4 देश भारत का समर्थन कर रहे हैं, जबकि चीन भारत की स्थायी सदस्यता का विरोध कर रहा है।

भारत की 142 करोड़ आबादी, आर्थिक ताकत और अंतरराष्ट्रीय शांति में योगदान को देखते हुए वह UNSC में स्थायी सीट के लिए सबसे मजबूत दावेदार है। चीन के अलावा, अन्य सभी स्थायी सदस्य देश भारत की सदस्यता का समर्थन कर चुके हैं।

भारत का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र में अधिक प्रतिनिधित्व प्राप्त कर वैश्विक मुद्दों पर अहम भूमिका निभाना है, लेकिन चीन का विरोध अब भी एक प्रमुख बाधा बना हुआ है।