सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: फिक्स्ड डिपॉजिट्स से अधिक रिटर्न पाने की चाह में लोग अब शेयर बाजार की ओर रुख कर रहे हैं। अगर आप शेयर बाजार के बारे में कम जानते हैं, तो म्यूचुअल फंड्स एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। विशेष रूप से, फ्लेक्सी-कैप फंड्स ने पिछले 1 साल में 59% तक का रिटर्न दिया है। आइए जानते हैं फ्लेक्सी-कैप फंड्स के बारे में अधिक जानकारी।

फ्लेक्सी-कैप फंड क्या है?

फ्लेक्सी-कैप एक प्रकार का इक्विटी म्यूचुअल फंड होता है, जिसमें निवेश करने के लिए लचीलापन होता है। फंड मैनेजर अपने विवेक से निवेशकों का पैसा स्मॉल, मिड या लार्ज कैप में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में फंड मैनेजर को किसी विशेष कैटेगरी में कितना निवेश करना है, इसका बंधन नहीं होता।

किसे करना चाहिए निवेश?

यदि आप इक्विटी फंड्स में निवेश करना चाहते हैं लेकिन अधिक रिस्की एक्सपोजर नहीं लेना चाहते, तो आप टॉप-रेटेड फ्लेक्सी-कैप फंड्स में निवेश कर सकते हैं। ये फंड्स मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से अच्छी तरह डाइवर्सिफाइड होते हैं। अस्थिर बाजार की स्थितियों में, ये फंड्स कम रिस्की होते हैं, जबकि स्थिर बाजार में ये स्मॉल और मिड-कैप फंड्स की तुलना में कम रिटर्न दे सकते हैं।

लंबे समय के लिए निवेश की सही रणनीति

पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के CEO पंकज मठपाल के अनुसार, इन स्कीमों में कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना चाहिए। हालांकि, कम अवधि में प्रदर्शन अच्छा न हो, लेकिन लंबी अवधि में ये बेहतर रिटर्न दे सकते हैं।

SIP के जरिए निवेश करें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, म्यूचुअल फंड में एक साथ पैसे लगाने के बजाय सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के माध्यम से निवेश करना बेहतर होता है। SIP के जरिए आप हर महीने एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं, जिससे रिस्क कम हो जाता है और बाजार के उतार-चढ़ाव का प्रभाव भी कम पड़ता है।

इस प्रकार, फ्लेक्सी-कैप फंड्स में निवेश एक लचीला और जोखिम-प्रबंधन वाला विकल्प है, जो निवेशकों को उच्च रिटर्न के साथ-साथ स्थिरता भी प्रदान कर सकता है।