सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: फिल्मों में अंडरवाटर शूटिंग करना जमीन की तुलना में कई गुना कठिन और महंगा होता है। इसके लिए खास तकनीक और अनुभव की जरूरत होती है। शूटिंग से पहले एक्टर्स को स्विमिंग सीखने के साथ ही उनकी डाइट पर भी ध्यान दिया जाता है। साथ ही, सेट पर हमेशा रेस्क्यू डाइवर्स की मौजूदगी होती है ताकि किसी भी आपात स्थिति में सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

अंडरवाटर शूटिंग में सिनेमैटोग्राफर की भूमिका बेहद अहम होती है। पानी के अंदर कैमरा हैंडल करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है और इसमें फिजिक्स की जानकारी होना भी जरूरी होता है।

अंडरवाटर शूटिंग की चुनौतियां
एक्ट्रेस मधुरिमा तुली ने बताया कि अंडरवाटर शूटिंग के दौरान कई मुश्किलें आती हैं, जैसे पानी के अंदर लंबे समय तक रहना, जेलीफिश के काटने का खतरा, और कभी-कभी शार्क का डर भी। शूटिंग से पहले पूरी सुरक्षा जांच की जाती है, लेकिन फिर भी डर बना रहता है।

अंडरवाटर शूटिंग के दौरान अक्षय कुमार हुए थे घायल
2009 में आई फिल्म ‘ब्लू’ की अंडरवाटर शूटिंग के दौरान अक्षय कुमार घायल हो गए थे। समुद्र में 12-12 घंटे बिताने के बाद कई बार शूटिंग बेहद कठिन हो जाती है।

स्टंट आर्टिस्ट्स की जरूरत
जैसे खतरनाक एक्शन सीक्वेंस के लिए स्टंट डबल्स का उपयोग किया जाता है, वैसे ही अंडरवाटर शूटिंग के लिए भी बेहतरीन तैराकी वाले स्टंट आर्टिस्ट्स की जरूरत होती है।

मधुरिमा तुली ने बताया कि अंडरवाटर शूटिंग के लिए सुरक्षा, स्विमिंग और सही डाइट बेहद महत्वपूर्ण हैं।