सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पेरिस पैरालिंपिक में भारत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए कुल 24 मेडल अपने नाम कर लिए हैं। बुधवार रात में क्लब थ्रो के फाइनल में धरमबीर सिंह ने गोल्ड और प्रणव सूरमा ने सिल्वर मेडल जीता। धरमबीर ने 34.92 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया, जबकि प्रणव ने 34.59 मीटर के थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। इसी इवेंट में सर्बिया के जेलिको डिमित्रिजेविक ने 34.18 मीटर के साथ ब्रॉन्ज जीता। भारत क्लीन स्वीप से चूक गया क्योंकि अमित कुमार 23.96 मीटर के थ्रो के साथ 10वें स्थान पर रहे।

भारत ने पैरालिंपिक के सातवें दिन 2 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल जीते। तीरंदाजी में हरविंदर सिंह ने आर्चरी का गोल्ड जीतकर नया इतिहास रचा। वे पैरालिंपिक गेम्स में आर्चरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने। वहीं, शॉटपुट में सचिन सरजेराव ने 16.32 मीटर के एशियन रिकॉर्ड के साथ सिल्वर मेडल जीता।

अब तक पेरिस गेम्स में भारत ने 5 गोल्ड, 9 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज सहित कुल 24 मेडल जीते हैं, जिससे भारत पैरालिंपिक के इतिहास में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर पहुंच गया है। मेडल टैली में भारत 13वें स्थान पर है।

इसके अलावा, विमेंस टी-20 कैटेगरी की 400 मीटर रेस में दीप्ति जीवांजी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता, जबकि जैवलिन थ्रो में सुंदर सिंह गुर्जर को ब्रॉन्ज और अजीत सिंह को सिल्वर मिला।