सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पेरिस पैरालिंपिक गेम्स 2024 की क्लोजिंग सेरेमनी 8 सितंबर की रात धूमधाम से संपन्न हुई। 28 अगस्त को शुरू हुए इन गेम्स में 168 देशों के 4400 से ज्यादा एथलीट्स ने हिस्सा लिया। भारत के आर्चर हरविंदर सिंह और एथलीट प्रीति पाल ने परेड ऑफ नेशंस के दौरान तिरंगा थामकर देश का प्रतिनिधित्व किया।

भारत ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 29 मेडल जीते, जिसमें 7 गोल्ड, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज शामिल रहे। मेडल टैली में भारत 18वें स्थान पर रहा। टोक्यो पैरालिंपिक में भारत ने 19 मेडल (5 गोल्ड) जीते थे, तब हम 24वें स्थान पर रहे थे।

### शानदार आतिशबाजियों के साथ समापन
पेरिस के स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में रात 11:30 बजे शुरू हुई क्लोजिंग सेरेमनी देर रात 2:30 बजे तक चली। सेरेमनी की शुरुआत आतिशबाजियों और फ्रेंच आर्टिस्ट्स की बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ हुई। कुल 24 आर्टिस्ट्स ने अपनी प्रस्तुतियों से स्टेडियम में समां बांध दिया। इसके साथ ही पेरिस में पैरालिंपिक गेम्स का समापन हुआ।

### चीन ने जीते सबसे ज्यादा मेडल
परेड ऑफ नेशंस में चीन के एथलीट्स ने अपने देश का झंडा थामा। चीन ने इन गेम्स में सबसे ज्यादा 220 मेडल जीते, जिसमें 94 गोल्ड शामिल रहे। वहीं, अमेरिका के एथलीट्स ने अपने फ्लैग के साथ परेड की, क्योंकि अगले पैरालिंपिक गेम्स 2028 में लॉस एंजिलिस, अमेरिका में होंगे।

### भारत का ऐतिहासिक प्रदर्शन
पेरिस पैरालिंपिक में भारत ने अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारतीय एथलीट्स ने 29 मेडल जीते, जिसमें सबसे ज्यादा योगदान एथलेटिक्स में रहा। एथलीट्स ने 17 मेडल्स जीतकर भारत को गौरवान्वित किया।

क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान फ्रांस के प्रधानमंत्री इमैनुएल मैक्रो भी अपनी पत्नी के साथ मौजूद थे। सेरेमनी में पूरे स्टेडियम को फ्रांस के झंडे के रंगों से सजाया गया था।