सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 दिन के सिंगापुर दौरे के दौरान गुरुवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से मुलाकात की। मोदी ने कहा, “सिंगापुर सिर्फ सहयोगी नहीं, बल्कि हर विकासशील देश के लिए प्रेरणा है। मैं भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहता हूं और इस दिशा में हम मिलकर काम कर रहे हैं।”

भारत और सिंगापुर के बीच सेमीकंडक्टर, डिजिटल टेक्नोलॉजी, स्वास्थ्य सहयोग और स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में कई अहम समझौते हुए। दोनों देशों ने सेमीकंडक्टर डिजाइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग पर भी फोकस किया है। भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीक मंत्रालय ने सिंगापुर के साथ सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम मजबूत करने का भी समझौता किया।

इसके अलावा, डिजिटल टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्योरिटी, 5G, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटिंग के क्षेत्र में भी सहयोग पर सहमति बनी है। पीएम मोदी ने AEM होल्डिंग्स लिमिटेड की सेमीकंडक्टर फैसिलिटी का भी दौरा किया।

आज पीएम मोदी सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम और अन्य वरिष्ठ मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। यह यात्रा भारत की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को और मजबूती देने के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी 6 साल बाद सिंगापुर पहुंचे हैं, जहां भारतीय समुदाय ने उनका भव्य स्वागत किया।