सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: वाणिज्य विभाग एवं आरपीएफ के समनव्य से पश्चिम मध्य रेल यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के उद्द्येश्य से ट्रेनों में टिकट चैकिंग अभियान चलाये जाते रहे हैं। महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन एवं प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के निर्देशन पर तीनों मण्डलों में यात्री गाड़ियों एवं स्टेशनों पर समय-समय पर चलाए गए टिकट जांच अभियानों में चालू वित्तीय वर्ष के अप्रैल से अगस्त 2024 तक यानि पांच माह में कुल 08 लाख 57 हजार मामले पकड़े और अतिरिक्त किराया एवं जुर्माना सहित कुल 56 करोड़ 17 लाख रूपए का राजस्व अर्जित किया।
पिछले पांच माह में मुख्यालय एवं मंडलों स्तर पर परफॉरमेंस इस प्रकार है:- मुख्यालय सीसीएम स्क्वाड द्वारा मुख्यालय के टिकट निरीक्षकों ने टिकिट जाँच अभियान से बिना टिकिट/अनबुक्ड लगेज/अनियमित टिकिट लेकर यात्रा करने वालों के विरुद्ध 17 हजार प्रकरण से रेलवे ने 01 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना यात्रियों से वसूल किया है।
जबलपुर मण्डल के टिकट निरीक्षकों ने टिकिट जाँच अभियान से बिना टिकिट/अनबुक्ड लगेज/अनियमित टिकिट लेकर यात्रा करने वालों के विरुद्ध 03 लाख 56 हजार प्रकरण से रेलवे ने 25 करोड़ 49 लाख रुपये का जुर्माना यात्रियों से वसूल किया है।
भोपाल मण्डल द्वारा मंडल के टिकट निरीक्षकों ने टिकिट जाँच अभियान से बिना टिकिट/अनबुक्ड लगेज/अनियमित टिकिट लेकर यात्रा करने वालों के विरुद्ध 03 लाख 08 हजार प्रकरण से रेलवे ने 18 करोड़ 70 लाख रुपये का जुर्माना यात्रियों से वसूल किया है।
कोटा मण्डल द्वारा मंडल के टिकट निरीक्षकों ने टिकिट जाँच अभियान से बिना टिकिट/अनबुक्ड लगेज/अनियमित टिकिट लेकर यात्रा करने वालों के विरुद्ध 01 लाख 76 हजार प्रकरण से रेलवे ने 10 करोड़ 89 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया है।
रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि बिना टिकट यात्रा ना करें। उचित टिकट लेकर ही यात्रा करें, ताकि यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो