सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अक्सर पैसों की अचानक जरूरत पड़ने पर लोग अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को समय से पहले तुड़वा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि मेच्योरिटी से पहले FD तुड़वाने पर न केवल कम ब्याज मिलता है बल्कि पेनाल्टी भी चुकानी पड़ती है।

समय से पहले FD तुड़वाने से होने वाला नुकसान
यदि आप अपनी FD मेच्योरिटी से पहले तुड़वाते हैं, तो आपको उस पर तय दर से कम ब्याज मिलता है। उदाहरण के तौर पर, यदि आपने 6% ब्याज दर पर 1 लाख रुपए की FD करवाई है और आप इसे 1 साल की बजाय 6 महीने बाद तुड़वाते हैं, तो बैंक आपको सिर्फ 5% ब्याज देगा। इसके अलावा, आपको पेनाल्टी भी देनी होगी।

पेनाल्टी का गणित
SBI के नियमों के अनुसार, 5 लाख रुपए तक की FD पर समय से पहले तोड़ने पर 0.50% की पेनाल्टी देनी होती है। वहीं, 5 लाख से ज्यादा और 1 करोड़ से कम की FD पर 1% पेनाल्टी लगेगी। पेनाल्टी और ब्याज कटौती के बाद आपको आपकी राशि वापस की जाएगी।

FD पर लोन की सुविधा
FD तुड़वाने से बचने के लिए आप FD पर लोन भी ले सकते हैं। इसके तहत, आप अपनी FD की कुल राशि का 90% तक लोन ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी FD 1 लाख रुपए की है, तो आपको 90,000 रुपए तक का लोन मिल सकता है। लोन पर ब्याज दर आमतौर पर FD के ब्याज दर से 1-2% अधिक होती है।

लोन न चुकाने पर क्या होगा?
अगर आप FD पर लिया गया लोन समय पर नहीं चुका पाते, तो आपकी FD के मेच्योर होने पर बैंक आपकी बकाया राशि को उसमें से काट लेगा। इसके बाद शेष राशि आपको वापस कर दी जाएगी।

FD तुड़वाने से बचने के लिए लोन लेना एक बेहतर विकल्प हो सकता है, जिससे न केवल आपको पैसों की तुरंत जरूरत पूरी हो सकती है बल्कि आपकी FD भी सुरक्षित रहेगी।