सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: लुधियाना: पाकिस्तान के एबटाबाद से गायब हुआ 9वीं क्लास का छात्र मोहम्मद अली पंजाब के लुधियाना की जेल में बंद मिला। भारत के अमृतसर में BSF ने उसे सीमा पार करते हुए गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से वह शिमलापुरी के बाल सुधार गृह में रखा गया है। मोहम्मद अली का परिवार, जो ह्यूमन राइट्स संगठनों से मदद की गुहार लगा चुका है, अब उसकी रिहाई के लिए पाकिस्तान सरकार के माध्यम से भारत सरकार से अपील कर रहा है।

रावलपिंडी के लिए निकला, भारत पहुंचा

मोहम्मद अली 7 अगस्त 2023 को रावलपिंडी के लिए निकला था, लेकिन वहां नहीं पहुंचा। परिवार ने उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई, परंतु दो महीने तक उसका कोई सुराग नहीं मिला। अचानक एक दिन परिवार को लुधियाना जेल से अली की वॉट्सऐप कॉल आई, जिससे पता चला कि वह भारत की जेल में है।

सरहद पार जाने का कारण अज्ञात

अली के पिता, मोहम्मद बनारस, जो रावलपिंडी में प्रिंटिंग प्रेस चलाते हैं, ने बताया कि उन्हें नहीं पता कि उनका बेटा सरहद पार क्यों गया। परिवार को संदेह है कि अली मानव तस्करों के चंगुल में फंस गया होगा, जिससे वह भारत पहुंच गया।

परिवार की अपील और सरकारी संज्ञान

अली की रिहाई के लिए उसके परिवार ने कई बार भारत सरकार को पत्र भेजे हैं, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। पाकिस्तान सरकार ने भी बच्चे की रिहाई के लिए भारत के गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है। लुधियाना बाल सुधार गृह के अधिकारी के अनुसार, मामला गृह मंत्रालय के संज्ञान में है और बच्चे की काउंसलिंग की जा रही है।

पाकिस्तान के ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट हारून तनौली ने दोनों देशों की सरकारों से चाइल्ड प्रोटेक्शन के तहत अली की रिहाई की अपील की है। अब परिवार को भारत सरकार से उम्मीद है कि उनका बेटा जल्द ही घर लौट आएगा।