सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ नई दिल्ली: नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास में एक भारतीय घरेलू सहायिका के साथ दुर्व्यवहार की घटना ने तहलका मचा दिया है। आरोप है कि पाकिस्तानी नागरिक मिन्हाज हुसैन ने इस महिला के साथ छेड़छाड़ की। महिला ने सीनियर राजनयिक साद अहमद वाराइच से शिकायत की, परंतु उचित कार्रवाई न होने पर आखिरकार पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई। इसके बाद भारतीय सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए आरोपी को देश छोड़ने का आदेश दिया।

घरेलू सहायिका के रूप में कार्यरत महिला के साथ दुर्व्यवहार

साद अहमद वाराइच के आधिकारिक आवास पर काम करने वाली 54 वर्षीय पाकिस्तानी नागरिक मिन्हाज हुसैन पर आरोप है कि उसने घरेलू सहायिका के साथ लगातार दुर्व्यवहार किया और अश्लील हरकतें कीं। महिला ने बताया कि फरवरी में भारत आने के बाद से ही मिन्हाज उसके साथ यौन संबंध बनाने की मांग कर रहा था।

महिला की साहसिक कदम

महिला ने हिम्मत दिखाते हुए सीनियर राजनयिक साद अहमद से शिकायत की। हालांकि, साद अहमद ने मिन्हाज को चुपचाप बकरीद के बहाने पाकिस्तान भेज दिया। परंतु जब मिन्हाज वापस लौट आया और फिर से वही हरकतें करने लगा, तो महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस ने की त्वरित कार्रवाई

28 जून को तिलक मार्ग थाने में दर्ज हुई एफआईआर के आधार पर दिल्ली पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए मिन्हाज हुसैन के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 के तहत मामला दर्ज किया। भारतीय सरकार ने भी तेजी से कार्रवाई करते हुए मिन्हाज को 30 जून को वापस पाकिस्तान भेज दिया।

पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले

यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान दूतावास के कर्मचारियों पर इस तरह के आरोप लगे हों। पिछले साल जनवरी में पंजाब की एक कॉलेज प्रोफेसर ने भी दूतावास के वरिष्ठ कर्मचारियों पर यौन शोषण का आरोप लगाया था।

भारत का कड़ा रुख

इस घटना के बाद भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे मामलों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पाकिस्तानी दूतावास और उसके अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरता से पालन करने की जरूरत है।

इस प्रकार के मामलों में सख्त कदम उठाकर भारत ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वह अपने नागरिकों की सुरक्षा और सम्मान के प्रति हमेशा सतर्क और सजग रहेगा।