सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  रविवार रात पाकिस्तान और तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान के बीच भारी गोलीबारी हुई। जियो न्यूज के मुताबिक, इस गोलाबारी में 8 तालिबानी लड़ाके मारे गए, जिनमें 2 वरिष्ठ कमांडर खलील और जान मुहम्मद भी शामिल हैं। घटना अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत में बॉर्डर पर हुई, जो चार घंटे तक चली। वहीं, 16 अन्य तालिबानी घायल हुए हैं।

सूत्रों ने बताया कि सीमा सुरक्षा कर्मियों के बीच झड़प में पाकिस्तान के सैनिकों के हताहत होने की सूचना नहीं है, जबकि अफगानिस्तान के अमू टीवी ने बताया कि पाकिस्तान के हमले में 5 निर्दोष नागरिक भी मारे गए हैं।

सीमा विवाद से बढ़ रही तनातनी

पाकिस्तान और तालिबान के बीच हालिया टकराव की वजह अफगान सीमा पर तालिबान द्वारा नई चौकियों का निर्माण बताया जा रहा है। दोनों देशों के बीच डूरंड रेखा को लेकर पुराना विवाद है, जिसे अफगानिस्तान मान्यता नहीं देता है। पाकिस्तान को उम्मीद थी कि तालिबान शासन इसे मान्यता देगा, लेकिन तालिबान ने इसके बजाय सीमा पर अपना दावा ठोक दिया।

डिप्टी पीएम इशाक डार का इमरान खान पर आरोप

ब्रिटेन दौरे पर गए पाकिस्तान के डिप्टी पीएम इशाक डार ने इस स्थिति का जिम्मेदार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को ठहराया। उन्होंने कहा कि इमरान सरकार ने तालिबान का समर्थन करने के लिए कई आतंकियों को रिहा कर दिया, जो अब देश के लिए खतरा बन चुके हैं। इशाक डार ने काबुल दौरे पर गए एक थ्री स्टार जनरल का जिक्र करते हुए कहा कि ‘एक कप चाय की कीमत’ पाकिस्तान आज चुका रहा है।