सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के माखनपुरम परिसर में मीडिया प्रबंधन विभाग द्वारा अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस ओरिएंटेशन प्रोगाम में 4 अलग-अलग विषयों की प्रतिष्ठित हस्तियों ने व्यक्तित्व विकास, मीडिया में करियर, रेडियो स्टेशन प्रबंधन और प्रतिभा बनाम कौशल विषय पर नवीन विद्यार्थियों को संबोधित किया।विश्वविद्यालय के कुलसचिव अविनाश वाजपेयी ने मुख्य वक्ताओं का सम्मान किया एवं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह ओरिएंटेशन बहुत ही महत्वपूर्ण है और विद्यार्थी सभी वक्ताओं को बहुत ध्यान से सुने। उन्होंने कहा कि इस ओरिएंटेशन से यदि आप कुछ सीखते हैं तो यह भविष्य में बहुत काम आयेगा।मुख्य वक्ता महेंद्र जोशी ने व्यक्तित्व विकास के बारे में बात की और इस मोटिवेशनल लाइन के साथ बच्चों को बताया कि अगर मैं वही करता रहूं, जो मैं करता आ रहा हूं, तो मुझे वही मिलेगा जो मुझे मिलता आ रहा है ।
इस लाइन के संदर्भ में जोशी ने बताया कि आईआईटी और आईआईएम के बच्चे सभी कॉलेज के छात्रों से अलग क्यों हैं क्योंकि वे पढ़कर पढ़ने आते हैं । द सूत्र के एडिटर इन चीफ आनंद पांडे ने बताया कि आज के युवा किस तरह मीडिया क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं । उन्होंने बच्चों से कहा कि अगर आप अपने ज्ञान, मेहनत और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कड़ी मेहनत करेंगे तो इस क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ेंगे। आनंद पांडे ने अपनी बात का समापन यह कहकर किया कि बच्चों को हमेशा वासना, जंग, धूल से दूर रहना चाहिए, तभी आप निरंतरता के साथ काम करते रहेंगे। आरजे रूपक ने रेडियो स्टेशन मैनेजमेंट के विषय में बताया कि इस क्षेत्र में कैसे करियर बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि रेडियो स्टेशन में अकाउंट, मार्केटिंग, सेल्स टीम किस तरह काम करती है। उन्होंने यह भी बताया कि सबसे ऊपर प्रोग्रामिंग हेड होता है और उसके नीचे आरजे, कॉपी राइटर और प्रोमो प्रोड्यूसर होते हैं और ये सभी किस तरह काम करते हैं। रूपक ने शो के बारे में बताया कि रेडियो स्टेशन की ब्रांड इमेज क्या है, हमें अपने प्रोग्राम से किस ग्रुप को टारगेट करना है।
\उन्होंने कहा कि हर आरजे को रोजाना अपडेट रहना होगा और उसे लोकल न्यूज और लोगों के लिए उसकी उपयोगिता के बारे में भी पता होना चाहिए। निदेशक रूपक ने बताया कि रेडियो में जॉब के कौन से क्षेत्र हैं जिनमें आप आगे बढ़ सकते हैं। निदेशक राजीव मिश्रा ने उसैन बोल्ट, सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी का उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे इन सभी ने अपनी प्रतिभा को कौशल के साथ जोड़ा और आज अपनी मेहनत से सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में सफलता हासिल की है। विद्यार्थियों के लिए ओरिएंटेशन प्रोगाम में कंचन भाटिया, मनीषा वर्मा, निदेशक प्रशांत पराशर, अतिथि शिक्षक भी विशेष रुप से आयोजित उपस्थित थे।