सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ओम बिड़ला आज लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं। अगर वह चुने जाते हैं, तो वे लगातार दूसरी बार इस पद को संभालने वाले दुर्लभ व्यक्तियों में शामिल हो जाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने इस मुद्दे पर विपक्षी दलों से सहमति बनाने के लिए चर्चा की है। सिंह ने सोमवार रात भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) के नेताओं से भी बातचीत की।

बिड़ला अगर चुने जाते हैं, तो वे कांग्रेस के बलराम जाखड़ के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे, जो दो बार स्पीकर रहे और 1980 से 1989 तक इस पद पर रहे।

विपक्षी दल लोकसभा स्पीकर पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं और उसके बाद ही “इंडिया” गठबंधन अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगा।

सभी दलों को 25 जून को दोपहर 12 बजे तक अपने उम्मीदवारों का नामांकन प्रोटेम स्पीकर के पास जमा करना होगा। लोकसभा स्पीकर का चुनाव 26 जून को होगा।

पिछले 22 वर्षों में, ओम बिड़ला एकमात्र ऐसे स्पीकर हैं जिन्होंने पांच वर्षों के कार्यकाल के बाद फिर से लोकसभा का चुनाव जीता है। जीएमसी बालयोगी का कार्यकाल 2002 में खत्म हो गया था, मनोहर जोशी और मीरा कुमार ने अपने चुनाव हारे थे, जबकि सुमित्रा महाजन और सोमनाथ चटर्जी ने सेवानिवृत्ति ली थी।