सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: देश में दक्षिण और पूर्वोत्तर की तरफ मानसूनी बारिश और उत्तर की तरफ हीटवेव जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में हीटवेव का अलर्ट है।

IMD के मुताबिक अगले दो दिन में बिहार, झारखंड और ओडिशा में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ सकता है। वहीं उत्तर प्रदेश में दो दिन बाद तापमान में 2 डिग्री की बढ़त हो सकती है।

मानसून केरल और तमिलनाडु होते हुए कर्नाटक पहुंच गया है। इसके 10 जून तक महाराष्ट्र, 15 जून तक मध्य प्रदेश और 27 जून तक दिल्ली पहुंचने का अनुमान है। मानसून 30 मई को केरल और नॉर्थ ईस्ट राज्यों और 31 मई को मानसून उत्तरी पश्चिम बंगाल में पहुंचा।

इतिहास का सबसे गर्म महीना मई

2024 का मई महीना अब तक के रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा गर्म महीना रहा है। यह जानकारी यूरोप की कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस ने दी है। लगातार बढ़ रही गर्मी अल नीनो और क्लाइमेट चेंज की वजह से है।कॉपरनिकस ने बताया कि 80% संभावना है कि दुनिया भर में तापमान में होती वृद्धि के चलते अगले पांच साल में से कोई एक साल ऐसा हो सकता है, जिसमें तापमान प्री-इंडस्ट्रियल समय के तापमान से 1.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा हो जाएगा।

13 राज्यों में हल्की बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज देश के 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में हल्की से तेल बारिश का अलर्ट है। महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश, जबकि अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गोवा में भारी बारिश होगी।

तस्वीर असम के गुवाहाटी की है। यहां तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालत देखने को मिले।

तस्वीर तमिलनाडु के चेन्नई की है। यहां बुधवार को तेज बारिश हुई। शुक्रवार को भी यहां बारिश की संभावना है।

राजस्थान : 16 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट; बाड़मेर-जैसलमेर से गर्म रहा जयपुर उत्तर भारत में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते आज 16 जिलों में दोपहर बाद मौसम बदल जाएगा। बादल छाने के साथ कहीं-कहीं आंधी चल सकती है। कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इससे पहले बुधवार रात गंगानगर, हनुमानगढ़ में 40KM की स्पीड से धूल भरी आंधी चली और कई जगह गरज-चमक के साथ बारिश हुई।