सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : उद्योग जगत की आवश्यकता के अनुरूप और भविष्य के लिए तैयार पाठ्यक्रम के साथ रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय भोपाल (आरएनटीयू) द्वारा वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रवेश की घोषणा की गई है।
भारत के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त आरएनटीयू अपने भविष्य के लिए तैयार पाठ्यक्रमों की व्यापक श्रृंखला पेश कर रहा है जिसमें स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर 117 कोर्सेज शामिल हैं। ये कोर्सेज इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, वाणिज्य, प्रबंधन, मानविकी और उदार कला, जनसंचार और पत्रकारिता, कंप्यूटर विज्ञान और आईटी, कृषि, विज्ञान, कानून, बी.वोक, एम. वोक., नर्सिंग एवं पैरामेडिकल साइंस, फार्मेसी और शिक्षा फैकल्टी के तहत उपलब्ध कराए जा रहे हैं। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा बी.फार्मा और डी फार्मा पाठ्यक्रम भी प्रदान किए जा रहे हैं। इसके अलावा एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम), रेडहैट, डाइकिन, बॉश के साथ शैक्षणिक सहयोग आरएनटीयू को खास बनाता है।
ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म आईसेक्ट लर्न आधुनिक वर्कफोर्स की आवश्यकताओं को समझते हुए ई-लर्निंग पाठ्यक्रमों की एक समृद्ध विविधता सुनिश्चित कर रहा है जिसमें एआई और मशीन लर्निंग, संचार और प्लेसमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, साइबर सुरक्षा, डेटा साइंस और पायथन जैसे विषय शामिल हैं। साथ ही विश्वविद्यालय डेटा साइंस, फोरेंसिक साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी, डेवऑप्स, कम्युनिकेशन एंड मार्केटिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और क्रिटिकल रीजनिंग जैसे नवीन पाठ्यक्रम भी पेश कर रहा है। इसके अतिरिक्त एक अलग प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयनित विषयों में विश्वविद्यालय पीएच.डी. प्रदान करता है।
आरएनटीयू की प्रो-चांसलर अदिति चतुर्वेदी ने विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए कहा, “आरएनटीयू में हम उद्योगों में मौजूदा कौशल और रोजगार अंतर को पाटने के लिए समग्र शिक्षा प्रदान करते हैं। हमारे छात्रों को उद्यमशीलता, व्यावहारिक अनुभव, एनईपी एलाइंड शिक्षा और वैश्विक प्रतिस्पर्धा का माहौल उपलब्ध कराया जाता है। मजबूत उद्योग पार्टनरशिप एवं एमओयू, रिसर्च के लिए डेडिकेटेड सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधाओं के साथ आरएनटीयू का लक्ष्य देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए अगली पीढ़ी के छात्रों को सक्षम बनाना है।”

नई शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप, आरएनटीयू का एकीकृत पाठ्यक्रम छात्रों की उभरती जरूरतों को पूरा करते हुए समग्र विकास सुनिश्चित करता है। आरएनटीयू लगातार विकसित हो रहे उद्योग की मांगों को पूरा करने के लिए छात्रों को आवश्यक कौशल प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है।
आरएनटीयू अपने छात्रों को शिक्षा मित्र छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से सहायता प्रदान करता है, जो चयनित स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए 50 लाख तक की फीस छूट के साथ योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति प्रदान करता है। इससे जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.rntu.ac.in पर विजिट कर सकते हैं। विश्वविद्यालय एक उद्यमशीलता की भावना भी विकसित करता है जिसके लिए नीति आयोग द्वारा अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की स्थापना आरएनटीयू में की गई है। ऐसा करने वाला आरएनटीयू मध्य प्रदेश का पहला निजी विश्वविद्यालय है। आईसेक्ट ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (AJEE) के लिए पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध होंगे और सभी आईसेक्ट केंद्रों के लिए उपलब्ध होंगे http://ajee.aisectonline.com/AJEEOnline/AJEEIndex.aspx
उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं और आगे की प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। छात्र आईसेक्ट केंद्रों के माध्यम से भी पंजीकरण करा सकते हैं। इच्छुक छात्र अपने फोन नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं। नामांकन प्रक्रिया के लिए 500 रुपये का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 23 जून 2024 है। परिणाम 25 जून 2024 तक घोषित किए जाएंगे।