सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT), भोपाल में 78वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही उत्साह और देशभक्ति के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों, छात्र प्रतियोगिताओं और एक महत्वपूर्ण हरित पहल के उद्घाटन का आयोजन किया गया।

Independence Day celebration and launch of green initiatives at NIFT Bhopalसमारोह की शुरुआत ध्वजारोहण से हुई, जिसके बाद सरस्वती वंदना का गायन किया गया। इसके बाद, कैंपस अकादमिक समन्वयक (CAC) डॉ. देबज्योय गांगुली ने सभा को संबोधित करते हुए स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। इसके बाद संयुक्त निदेशक अखिल सहाई और निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल आशीष अग्रवाल ने भी अपनी प्रेरणादायक बातें साझा कीं, जिसमें उन्होंने स्वतंत्रता और जिम्मेदारी के महत्व पर जोर दिया।

Independence Day celebration and launch of green initiatives at NIFT Bhopal
कार्यक्रम के सांस्कृतिक हिस्से में एक सुरीला एकल गीत और एक जोशीला समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया, जिससे छात्रों की अद्वितीय प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रदर्शन हुआ।
समारोह का एक अन्य प्रमुख आकर्षण लोगो मेकिंग प्रतियोगिता और प्लांटर सजावट प्रतियोगिता रही। विजेताओं को इस अवसर पर पुरस्कृत किया गया। इसके बाद वन वाटिका (प्राकृतिक रंगों का बगीचा) का उद्घाटन किया गया, जिसमें प्याज, हरड़, पालक और अन्य पौधे शामिल हैं। यह बगीचा प्राकृतिक रंगाई प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाया गया है। इस पहल के तहत “एक पेड़ माँ के नाम” के तहत पौधारोपण अभियान भी शुरू किया गया, जिसमें छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

Independence Day celebration and launch of green initiatives at NIFT Bhopal
समारोह का समापन नयंतारा सिंह (छात्र विकास गतिविधि समन्वयक – SDAC) द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिन्होंने सभी को इस सफल आयोजन के लिए धन्यवाद दिया। अंत में, सभी ने राष्ट्रध्वज के साथ सेल्फी लेते हुए इस विशेष दिन की यादें संजोईं और जलपान का आनंद लिया।
NIFT भोपाल का यह आयोजन न केवल शैक्षणिक उत्कृष्टता बल्कि छात्रों में देशभक्ति और पर्यावरण के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रतीक था।

Independence Day celebration and launch of green initiatives at NIFT Bhopal