सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  छात्रों को पढ़ाई के दौरान ही इंडस्ट्री से जोड़ने और प्रैक्टिकल नॉलेज प्रदान करने के लिए नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (नेट्स) की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत अंडर ग्रेजुएट और डिप्लोमा धारक छात्रों को विभिन्न इंडस्ट्रीज में प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा। इस पहल का उद्देश्य छात्रों को वास्तविक कार्य अनुभव देना और उन्हें नौकरी के दौरान आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करना है।

नेट्स के तहत, छात्रों को विभिन्न इंडस्ट्री और संस्थानों में प्रशिक्षु के रूप में काम करने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही, छात्रों को वजीफा भी दिया जा सकता है, जिससे उनके आर्थिक बोझ को कम किया जा सके। अब तक इस स्कीम के लिए 36 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

नेट्स का एक प्रमुख आकर्षण इसका एकीकृत पोर्टल है, जहां पर छात्र और उद्योग अपने-अपने डिमांड और प्रस्ताव दर्ज कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंडस्ट्री अपनी मांग को नेट्स पोर्टल पर प्रदर्शित कर सकेगी और छात्र सीधे उन अवसरों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा, पोर्टल के माध्यम से डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर्स (डीबीटी) की सुविधा भी उपलब्ध होगी, जिसके तहत छात्रों को प्रशिक्षण या अप्रेंटिसशिप के दौरान वित्तीय सहायता या स्टाइपेंड सीधे उनके बैंक खाते में प्राप्त हो सकेगा।

यूजीसी ने भी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस को निर्देश दिए हैं कि वे नेट्स में छात्रों को जोड़ने की दिशा में कदम उठाएं, ताकि वे इस योजना का लाभ उठा सकें। अप्रेंटिसशिप के जरिए छात्रों को संबंधित इंडस्ट्री के बारे में प्रैक्टिकल नॉलेज प्राप्त होगा, जिससे उनकी नौकरी की तैयारी में सहूलियत होगी और इंडस्ट्री को भी उन्हें काम सिखाने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस प्रकार, नेट्स छात्रों और उद्योग के बीच एक सेतु का कार्य करेगा और दोनों की जरूरतों को पूरा करने में सहायक साबित होगा।