सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल स्मारक अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र बीएमएचआरसी में 8 सितंबर तक नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान नेत्रदान के बारे में आम लोगों को जागरूक करने के लिए प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
इसी क्रम में नेत्रदान के बारे में जन—जन तक संदेश पहुंचाने के लिए एक चारपहिया वाहन “दृष्टि रथ” को तैयार किया गया है। बीएमएचआरसी की प्रभारी निदेशक मनीषा श्रीवास्तव द्वारा इस “दृष्टि रथ” को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
यह वाहन भोपाल जिले के शहरी व ग्रमाीण इलाकों में, विभिन्न विद्यालयों, महाविद्यालयों में जाकर लोगों को नेत्रदान का संकल्प देने के लिए प्रेरित कर रहा है। मनीषा श्रीवास्तव ने बताया कि नेत्रदान पखवाड़े के तहत बीएमएचआरसी में विभिन्न कार्यक्रम किए जा रहे हैं। अस्पताल में आने वाले मरीजों को भी नेत्रदान के बारे में समझाया जा रहा है।
नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जा रहा है। विभिन्न रहवासी कॉलोनियों में जाकर लोगों को नेत्रदान के बारे में बताया जा रहा है। आम लोगों में नेत्रदान के बारे में काफी भ्रांतियां हैं। इन्हें दूर करने का प्रयास भी किया जा रहा है।