सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नीट-यूजी 2024 पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए पहली एफआईआर दर्ज की है। यह मामला शिक्षा मंत्रालय के निदेशक की लिखित शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है। नीट-यूजी 2024 परीक्षा 5 मई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें विदेश के 14 शहर भी शामिल थे। इस परीक्षा में 23 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा में कथित गड़बड़ियों की व्यापक जांच के लिए सीबीआई को निर्देश दिए हैं। सीबीआई ने इसके तहत अलग-अलग राज्यों में दर्ज एफआईआर को टेकओवर करने और आरोपियों को कस्टडी में लेने का काम शुरू कर दिया है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि परीक्षा के दौरान कुछ राज्यों में अनियमितताएं हुई थीं।

*पब्लिक सर्वेट्स की भूमिका की होगी जांच*

शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से सार्वजनिक सेवकों की भूमिका की भी जांच करने को कहा है। साथ ही, पूरे मामले की गहराई से जांच के लिए कहा गया है। सीबीआई ने आपराधिक मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इसके लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है, जिन्हें बिहार और गुजरात भेजा जाएगा, जहां स्थानीय पुलिस ने पहले ही मामले दर्ज कर लिए हैं।

*बिहार और गुजरात में सक्रिय हुई सीबीआई*

सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्वीकार किया है कि 5 मई की परीक्षा में अनियमितताएं, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और अन्य कदाचार हुए हैं। बिहार, झारखंड, गुजरात और महाराष्ट्र से कई लोग पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं। बिहार में आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि गुजरात में गोधरा में एक कोचिंग सेंटर के प्रमुख सहित 6 लोग हिरासत में हैं।

*अन्य राज्यों में भी कार्रवाई तेज*

झारखंड में भी पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। महाराष्ट्र में नांदेड़ ATS दो शिक्षकों से पूछताछ कर रही है। इस प्रकार, पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए सीबीआई ने अपनी जांच तेज कर दी है और अन्य राज्यों में भी अपनी टीमें भेजने की तैयारी कर रही है।

*यूजीसी नेट पेपर लीक की भी जांच में जुटी सीबीआई*

सीबीआई पहले से ही यूजीसी नेट 2024 के पेपर लीक की जांच कर रही है, जिसे डार्कनेट और टेलीग्राम पर वायरल किया गया था। इस मामले में यूपी के कुशीनगर से एक अभ्यर्थी को गिरफ्तार भी किया गया है।

*एनटीए प्रमुख सुबोध कुमार सिंह को हटाया गया*

नीट-यूजी और अन्य परीक्षाओं में गड़बड़ियों के चलते आलोचनाओं का सामना कर रहे एनटीए के प्रमुख सुबोध कुमार सिंह को हटाकर उनकी जगह आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को नियुक्त किया गया है।

*केंद्रीय जांच के दायरे में राष्ट्रीय परीक्षाएं, सीबीआई की विशेष टीम करेगी जांच*

इस पूरे मामले ने प्रतियोगी परीक्षाओं की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर दिए हैं। सीबीआई की जांच से उम्मीद है कि दोषियों को जल्द ही सजा मिल सकेगी और भविष्य में ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सकेगी।