सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल की दो महिलाओं से नौकरी दिलाने के नाम पर 15 लाख रुपए ठगी हो गई। शहर के जहांगीराबाद और तलैया इलाके में रहने वाली इन महिलाओं को एचआर की नौकरी दिलाने का झांसा दिया गया था। एक महिला से 7 लाख और दूसरी से 8 लाख रुपए लिए गए।

भरोसा दिलाने के लिए महिलाओं को फर्जी ऑफर लेटर से लेकर ज्वाइनिंग लेटर तक मेल किए गए। युवक ने दोनों महिलाओं का ऑनलाइन इंटरव्यू भी कराया गया। उन्हें 50 हजार रुपए महीने की सैलरी देने का तक का झांसा दिया था। महीनों बाद भी जब दोनों की ज्वाइनिंग नहीं हुई तो संबंधित थानों में शिकायत की।

पुलिस ने इसे साइबर फ्राड बताया और एफआईआर दर्ज करने से इनकार कर दिया। तब महिलाओं ने पुलिस कमिश्नर कार्यालय में शिकायत की।

कहा- कुछ खर्च करने पर दिला देंगे जॉब

हिना खान फतेहगढ़ में रहती हैं। उन्होंने बताया कि नबील सिद्दीकी नाम का युवक कमला पार्क इलाके में रहता है। वह स्वयं को अमाजन कंपनी का एचआर बताता है। आरोपी से उनकी पुरानी पहचान थी। उसने अमेज़न में एचआर की नौकरी लगावाने का झांसा दिया। झांसा दिया कि कुछ खर्च करने पर उसे यह जॉब दिला सकता है।

जॉब में एग्रीमेंट होगा कि कम से कम पांच साल तक कंपनी जॉब से नहीं निकालेगी। जॉब वर्क फ्राॅम होम होगा। आरोपी की बातों में आने के बाद हिना ने आरोपी को करीब 10 बार में सात लाख रुपए फोन पे और आरटीजीएस के माध्यम से दे दिए। ठीक इसी तरह का झांसा देकर आरोपी ने फातिमा खान निवासी जहांगीराबाद के साथ भी ठगी की है। आरोपी ने उनसे करीब आठ लाख रुपए ठगे हैं।

शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई

हिना ने बताया कि उन्होंने मामले की शिकायत तलैया थाने में की थी। वहां पुलिस ने आवेदन लेकर चलता कर दिया। आज दिनांक तक आरोपी नबील के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। वह लगातार कॉल कर शिकायत वापस लेने की धमकी दे रहा है। पुलिस के रवैये की शिकायत पुलिस कमिश्नर कार्यालय में भी की है।

एसआई बोले- हमारे अधिकार क्षेत्र का मामला नहीं

मामले की जांच कर रहे एसआई कमलेश रैयकवार का कहना है कि हिना के आवेदन की जांच उनके पास है। पूरा मामला साइबर फ्रॉड का है, जांच कर प्रतिवेदन उन्होंने साइबर क्राइम को सौंप दिया है। आगे की कार्रवाई साइबर क्राइम को करना है।