सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: 22 करोड़ रुपये की लागत से बने नायता मुंडला इंटर स्टेट बस टर्मिनल (ISBT) से सोमवार को बसों का संचालन शुरू हो गया, लेकिन पहले दिन यात्री बुकिंग के लिए परेशान होते रहे क्योंकि पोर्टल पर अपडेट न होने के कारण बुकिंग में दिक्कतें आईं। अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (AICTSL) ने महाराष्ट्र के रूट की 12 बसों के साथ संचालन शुरू किया। इसके अलावा अहमदाबाद जाने और आने वाली दो बसों ने भी इसी टर्मिनल से यात्रा शुरू की। हंस, इंटरसिटी और चौहान ट्रेवल्स की बसें भी यहां से रवाना हुईं।

प्रमुख सुविधाएं और व्यवस्थाएं:

नायता मुंडला ISBT पर 15 डॉकिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जहां एक साथ 15 बसें खड़ी हो सकती हैं। 60 बसों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। बस स्टैंड की व्यवस्थाओं को संभालने के लिए AICTSL के सीईओ दिव्यांक सिंह और एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने दौरा किया। यात्रियों के लिए पिकअप और ड्रॉप की सुविधा देने के लिए ऑटो रिक्शा और सिटी बसें सुबह 6 बजे से ही टर्मिनल पर उपलब्ध थीं।

बुकिंग पोर्टल की समस्या:

फिलहाल नायता मुंडला ISBT की लोकेशन चार्टर्ड बस और निजी बस ऑपरेटर्स के बुकिंग पोर्टल में अपडेट नहीं हो पाई है, जिससे यात्री बुकिंग के लिए परेशान हो रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, अगले 3-4 दिनों में पोर्टल पर पिकअप और ड्रॉप लोकेशन अपडेट कर दी जाएगी। इसके साथ ही, यात्रियों को ट्रेवल्स और सिटी बस कंपनी की ओर से सूचनाएं दी जा रही हैं।

भविष्य की योजनाएं:

अगले चरण में महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के प्रमुख शहरों के लिए बसों का संचालन यहीं से किया जाएगा। वर्तमान में महाराष्ट्र के रूट की 600 बसों में से 30% बसें चरणबद्ध तरीके से नायता मुंडला ISBT से चलाई जाएंगी।

सिटी बस सेवा:

यात्रियों की सुविधा के लिए 22 नंबर रूट की बसों का संचालन नायता मुंडला की ओर मोड़ा गया है। इसके साथ ही 34 नंबर रूट की बसें भी इस टर्मिनल से होते हुए आगे बढ़ेंगी, जिससे शहर से यहां पहुंचना आसान होगा।