सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: फिल्म मुन्ना भाई MBBS एक बड़ी हिट थी। रिलीज के 26वें हफ्ते में भी फिल्म पूरे भारत में 300 स्क्रीन्स पर चल रही थी। लेकिन रिलीज के पहले दिन पूरा थिएटर खाली था। रिलीज के एक हफ्ते बाद भी सिनेमाघरों में दर्शकों की बिल्कुल भीड़ नहीं थी। इस वजह से मेकर्स को लग रहा था कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट जाएगी।

डायरेक्टर को डर था कि फिल्म फ्लॉप हो जाएगी

हाल ही में एक इंटरव्यू में विधु विनोद चोपड़ा ने 2003 की फिल्म मुन्ना भाई MBBS पर रिएक्शन दिया है। उन्होंने कहा- मुन्ना भाई MBBS खाली थिएटर में रिलीज हुई। राजू (राजकुमार हिरानी) यह सोचकर बहुत परेशान थे कि मैंने बहुत सारा पैसा डूबा दिया है। उस वक्त मैंने राजू को 11 हजार रुपए दिए। यह पैसे देने के बाद मैंने राजू से कहा- मैं कुछ नहीं लूंगा और यह अगली फिल्म के लिए है। एक और फिल्म बनाओ। यह एक बेहतरीन फिल्म है।

उस वक्त हमारे पास करीब 4 करोड़ रुपए थे। मैं एक और फिल्म बनाना चाहता था। मुझे परवाह नहीं थी कि मुन्ना भाई चलेगी या नहीं। हालांकि सोमवार के बाद फिल्म ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी थी, लेकिन वीकेंड के दौरान सीटें खाली रहीं। मैंने वास्तव में दूसरी फिल्म बनाने के लिए फिल्म के सफल होने का इंतजार नहीं किया।

इससे पहले, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के एक इवेंट के दौरान राजकुमार हिरानी ने खुलासा किया था कि कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर फिल्म के राइट्स खरीदने को तैयार नहीं था। बाद में किसी तरह तमिलनाडु के एक डिस्ट्रीब्यूटर राइट्स खरीदने को तैयार हुए। हालांकि बाद में उन्होंने भी मुंह मोड़ लिया।

मुन्ना भाई MBBS, संजय दत्त के पिता सुनील दत्त की आखिरी रिलीज फिल्म थी। फिल्म का दूसरा लगे रहो मुन्ना भाई 2006 में रिलीज हुआ था।