सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  इंदौर जिले में 51 लाख पौधारोपण अभियान की सफलता के उपलक्ष्य में नगर निगम एक धन्यवाद कार्यक्रम का आयोजन करेगा। इस अभियान के तहत, इंदौर ने एक दिन में 12 लाख से ज्यादा पौधे लगाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है। पौधारोपण का यह अभियान अभी भी जारी है, और हरियाली अमावस पर भी निगम 2 से 3 लाख पौधे एक ही दिन में लगाने की योजना बना रहा है।

नगर निगम के पौधों की देखभाल और उनके विकास पर चर्चा के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने रेसीडेंसी में बैठक की। बैठक में बताया गया कि 12 लाख पौधों में से सभी जीवित हैं और कुछ की ऊंचाई भी बढ़ रही है। इसके अलावा, 40 हजार अतिरिक्त पौधे रेवती रेंज में रखे गए हैं। यदि कोई पौधा मर जाता है, तो उसकी जगह नया पौधा लगाया जाएगा।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने पौधारोपण अभियान, पौधों की देखभाल, और शहर में हरियाली के लिए निगम के प्रयासों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में धन्यवाद समारोह आयोजित किया जा सकता है। इस बैठक में विधायक मधु वर्मा, निगम के एमआईसी सदस्य, उद्यान प्रभारी राजेंद्र राठौर, कलेक्टर आशीष सिंह, और निगमायुक्त शिवम वर्मा भी मौजूद थे।

अभी भी 8 लाख पौधे निगम की नर्सरी में रखे गए हैं। मंत्री विजयवर्गीय ने इन पौधों को भी लगाने की सलाह दी है और अगले साल भी 51 लाख पौधे लगाने का संकल्प व्यक्त किया है। इसके लिए पूरी तैयारी सालभर की जाएगी। ग्रीन बेल्ट के लिए फेंसिंग के निर्माण पर एक करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है, और जिला प्रशासन से एक अधिकारी की तैनाती की जाएगी जो ग्रीन बेल्ट की देखरेख करेंगे।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा पेश किए गए बजट में कई टैक्सों की वृद्धि की गई है। मंत्री विजयवर्गीय ने बजट को साहसिक कदम बताते हुए इसकी सराहना की और कहा कि यह निर्णय राजनीति से ऊपर उठकर शहर के विकास और जनहित के लिए लिया गया है।