सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल: प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को आयुष विभाग की समीक्षा बैठक में महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के पांच जिलों नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडौरी में नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोले जाएंगे। इन कॉलेजों को पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर स्थापित किया जाएगा, जिसमें मेडिकल कॉलेज जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही, ऐसे जिलों में भी आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने की योजना बनाई जा रही है, जहां वर्तमान में कोई आयुर्वेदिक कॉलेज नहीं है।

मुख्यमंत्री ने आयुष विभाग में पैरा मेडिकल पाठ्यक्रमों को बढ़ाने की जरूरत पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन पाठ्यक्रमों से उपचार और रोजगार के अधिक अवसर सृजित हो सकते हैं। बैठक के दौरान यह भी बताया गया कि भोपाल के पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय को अपग्रेड करने के लिए 19.98 करोड़ रुपए की निर्माण परियोजना को स्वीकृति दी गई है।

उज्जैन को बनेगा मेडिकल टूरिज्म का नया केंद्र

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उज्जैन को मेडिकल टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की दिशा में तेज़ी से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इंदौर की तर्ज पर उज्जैन में भी रेडीमेड कॉम्प्लेक्स और प्लग एंड प्ले औद्योगिक पार्क का विकास करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने यह बातें मंगलवार को देवास रोड पर नागझिरी स्थित बेस्ट लाइफ स्टाइल इंडस्ट्रीज के दौरे के दौरान कहीं। उन्होंने बताया कि बेंगलुरु की तरह उज्जैन में भी आईटी पार्क स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है।

इन घोषणाओं से राज्य में आयुर्वेदिक चिकित्सा और चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।