सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: वित्त विभाग में पीएमयू की स्थापना*: कैबिनेट ने वित्त विभाग में प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) की स्थापना को मंजूरी दी। इसमें एडवाइजर, रिसर्च एनालिस्ट और डाटा एनालिस्ट के तीन पद होंगे। बजट निर्माण और आंकलन में मदद मिलेगी। वित्तीय सूचना प्रबंधन प्रणाली (एफएमआईएस) और आर्थिक विश्लेषण इकाई को मर्ज किया जाएगा, जिसमें 47 नए पद होंगे।

जेल सुधार योजनाएं*: जेलों में योग और आध्यात्म को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया। कैदियों को व्यावसायिक कौशल सिखाए जाएंगे। नए जिलों में जेलों का निर्माण होगा। बुरहानपुर जेल के आवास गृह के लिए 73.44 करोड़ रुपए, मऊगंज उप जेल के आवास गृह के लिए 19 करोड़ रुपए और 33 नए पद स्वीकृत किए गए। त्योंथर, बड़नगर और गैरतगंज जेलों के लिए भी बजट मंजूर किया गया।

अन्य निर्णय

हर घर तिरंगा अभियान*: 11 से 15 अगस्त तक विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

रक्षाबंधन कार्यक्रम*: 10 अगस्त को प्रदेश भर में 25 हजार स्थानों पर आयोजन होगा।

साइबर तहसीलें*: राजस्व संबंधी प्रक्रियाओं को शामिल किया जाएगा।

रीवा पॉलिटेक्निक कॉलेज*: मैकेनिकल और सिविल ब्रांच स्थापित की जाएंगी।

मीसाबंदियों की अंत्येष्टि*: राशि को 10 हजार रुपए करने को मंजूरी।

राजीव गांधी पर तंज*: मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि 10 अगस्त को मुख्यमंत्री 1900 करोड़ रुपए एक क्लिक से भेजेंगे, जो पारदर्शी व्यवस्था को दर्शाता है। उन्होंने पूर्व पीएम राजीव गांधी पर तंज कसा कि एक पीएम ने कहा था कि केंद्र से 1 रुपया भेजो तो नीचे जाकर 15 पैसे ही पहुंचते हैं।