सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: शहर में बढ़ते ट्रैफिक और अतिक्रमण की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने मिशन ट्रैफिक कंट्रोल के तहत नया बीट सिस्टम शुक्रवार से लागू कर दिया है। इस योजना में शहर की 81 प्रमुख सड़कों को शामिल किया गया है, और धीरे-धीरे नई सड़कों को भी जोड़ा जाएगा। कलेक्टर आशीष सिंह ने एआईसीटीएसएल में बीट प्रभारियों के साथ बैठक कर इस प्लान की जानकारी दी।

बीट सिस्टम के तहत क्या होगा?

प्रत्येक सड़क के लिए नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस और बीट इंचार्ज मिलकर काम करेंगे। बीट प्रभारी फुटपाथ, चौराहों पर अतिक्रमण, अवैध पार्किंग, ठेले-गुमटी और अन्य ट्रैफिक बाधाओं पर नजर रखेंगे। यदि अतिक्रमण करने वालों ने समझाइश के बाद भी कब्जा नहीं हटाया, तो जब्ती कार्रवाई और जुर्माना लगाया जाएगा।

अतिक्रमण हटाने के बाद लगातार होगी मॉनिटरिंग

बीट प्रभारी की जिम्मेदारी होगी कि अतिक्रमण हटाने के बाद भी मॉनिटरिंग जारी रखें, ताकि दोबारा से अतिक्रमण न हो। अस्थायी दुकानदारों और ठेलेवालों को उनके लिए निर्धारित स्थानों पर ही व्यापार करने के निर्देश दिए जाएंगे।

संवाद और सुझाव का भी रखा जाएगा ध्यान

बीट टीम दुकानदारों से लगातार संवाद स्थापित करेगी और ट्रैफिक को सुचारू बनाने के लिए सुझाव भी लेगी। साथ ही निजी अस्पतालों के बेसमेंट में पार्किंग सुनिश्चित की जाएगी, जहां पार्किंग की अनुमति होने के बावजूद अन्य गतिविधियां संचालित हो रही हैं।

प्रमुख अधिकारी रहे मौजूद

इस बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर ज्योति शर्मा, डीसीपी अरविंद तिवारी सहित ट्रैफिक नियंत्रण के लिए बनाए गए जोन प्रभारी, संबंधित एसडीएम, राजस्व, नगर निगम और पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।