सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: मेडिकामेन ऑर्गेनिक्स का आईपीओ आज एनएसई पर धमाकेदार लिस्टिंग के साथ निवेशकों के बीच उत्साह का कारण बन गया। फार्मास्युटिकल डोजेज तैयार करने वाली इस कंपनी के शेयर ₹34 की शुरुआती कीमत के मुकाबले ₹138 पर लिस्ट हुए, जिससे पहले ही दिन निवेशकों को 305% का शानदार मुनाफा हुआ। यह एसएमई आईपीओ को निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया, जिसके चलते तीन दिनों में यह 916 गुना सब्सक्राइब हुआ।

यह आईपीओ निवेश के लिए 21 जून को खुला और 25 जून को बंद हुआ था। 26 जून को आईपीओ आवंटन किया गया और आज एनएसई एसएमई पर लिस्ट किया गया। आईपीओ का प्राइस बैंड ₹32 से ₹34 प्रति शेयर था और लॉट का आकार 4,000 शेयरों का। रिटेल निवेशकों के लिए न्यूनतम ₹136,000 का निवेश आवश्यक था।

कंपनी आईपीओ से मिली पूंजी का उपयोग अपने उत्पादों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पंजीकरण कराने, उत्पादन इकाइयों के आधुनिकीकरण और उत्पादन क्षमता बढ़ाने, कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

मेडिकामेन ऑर्गेनिक्स के प्रमोटर बाल किशन गुप्ता हैं। इस आईपीओ का बुक रनिंग लीड मैनेजर जीवाईआर कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड और आईपीओ का रजिस्ट्रार केफिन टेक्नोलॉजीज था। वित्तीय वर्ष 2023 में कंपनी ने ₹22.96 करोड़ के राजस्व पर ₹95.78 लाख का शुद्ध लाभ कमाया, जो पिछले वर्ष के ₹9.23 लाख के शुद्ध लाभ और ₹21.18 करोड़ के राजस्व से काफी अधिक है। सितंबर 2023 तक, कंपनी का शुद्ध लाभ ₹1.29 करोड़ और राजस्व ₹11.32 करोड़ था।

इस अद्भुत लिस्टिंग ने साबित कर दिया है कि मेडिकामेन ऑर्गेनिक्स में निवेश एक सुनहरा अवसर है और इसने निवेशकों को उम्मीदों से परे मुनाफा दिलाया है। कंपनी का यह प्रदर्शन बाजार में उसकी मजबूत स्थिति और भविष्य की प्रगति को दर्शाता है।