सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (“मैक्स लाइफ/कंपनी”) ने एक नवीन “क्लेम्स ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम” को लागू करने की घोषणा की है, जो उन्नत तकनीक और एनालिटिक्स का उपयोग करके क्लेम्स प्रोसेसिंग में महत्वपूर्ण सुधार करेगा। यह कंपनी को 30% मृत्यु दावों को 3 घंटे के भीतर प्रोसेस करके सच्चे InstaClaim™ प्रदान करने में सक्षम बनाएगा। वर्तमान में कंपनी 60% मृत्यु दावों का निपटारा 24 घंटे के भीतर कर रही है*।

इस क्लेम्स ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम के तहत, मैक्स लाइफ ने ऑटोमेशन तकनीकें, सीधे प्रोसेसिंग (Straight-Through Processing), एपीआई इंटीग्रेशन, और ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (OCR) को लागू किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) की शक्ति से लैस, मैक्स लाइफ ने क्लेम निपटान टर्न-अराउंड समय (TAT) को काफी कम कर दिया है, जिससे परिचालन दक्षता में सुधार हुआ है। इसका परिणाम 99.65%** की रिकॉर्ड व्यक्तिगत मृत्यु दावा भुगतान दर और FY24 में 56+ कंपनी नेट-प्रमोटर स्कोर के रूप में सामने आया है।

मैक्स लाइफ के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, मनु लवण्या ने कहा, “मैक्स लाइफ में, ग्राहक-केंद्रितता के प्रति हमारी अडिग प्रतिबद्धता हमें पूरे मूल्य श्रृंखला में उत्कृष्टता प्रदान करने के नए मानक स्थापित करने के लिए प्रेरित करती है। हमारी उन्नत तकनीक और डेटा एनालिटिक्स द्वारा समर्थित डिजिटल रूप से सक्षम क्लेम्स प्रोसेसिंग ने हमें FY24 में 99.65% की व्यक्तिगत मृत्यु दावा भुगतान दर हासिल करने में मदद की है। यह माइलस्टोन हमारे क्लेम्स प्रबंधन में नए मानक स्थापित करने और ग्राहक विश्वास को बढ़ाने के प्रति हमारे निरंतर प्रयासों को दर्शाता है।”

यह नया क्लेम्स ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम इस विकसित प्रणाली की नींव है, जो उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की सक्रिय पहचान और दावा की वैधता का आकलन करता है। इसके मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

बेहतर ऑटोमेशन: सीधे प्रोसेसिंग (STP) की शुरुआत से 30% तक के दावों को ऑटोमेट किया जा सकेगा, जिससे मैन्युअल हस्तक्षेप कम होगा और परिचालन दक्षता में सुधार होगा।

फ्रॉड डिटेक्शन: मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग पैटर्न का विश्लेषण करने और संभावित धोखाधड़ी वाले दावों का पता लगाने के लिए किया जाएगा, जिससे लागत में बचत होगी और पॉलिसीधारकों के लिए प्रतिस्पर्धी प्रीमियम बनाए रखने में मदद मिलेगी।

सुधरी हुई सटीकता और ग्राहक संतुष्टि: उन्नत एनालिटिक्स का उपयोग करके, यह कार्यक्रम दावा सटीकता में सुधार और ग्राहक नेट प्रमोटर स्कोर (NPS) को ऊंचा करने का प्रयास करेगा।

यह प्रोग्राम मैक्स लाइफ की ग्राहक-केंद्रितता के प्रति अडिग ध्यान और पॉलिसीधारकों को मूल्य प्रदान करने की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है। क्लेम्स ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम के तहत, मैक्स लाइफ का लक्ष्य ऑटोमेटेड वर्कफ़्लो के टर्न-अराउंड समय को कम करना है, जो कि डिजिटलीकरण की बढ़ी हुई प्रक्रिया से बेहतर ग्राहक संतुष्टि प्रदान करेगा।