सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मानसून इस साल भी अपने समय का पूरा चक्र पूरा करने के बाद ही विदाई लेगा। वर्तमान में शहर में दिन के समय हल्की गर्मी और उमस बनी रहती है, जबकि शाम और रात के दौरान हल्की बारिश हो रही है। हालांकि, मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अभी कम से कम दो और तेज बारिश के सिस्टम आना बाकी हैं। 10 सितंबर से बारिश की गतिविधियों के तेज होने की संभावना जताई जा रही है। अब तक कुल 31 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है, जबकि औसत बारिश का आंकड़ा पूरा करने के लिए अभी 5 इंच और बारिश की जरूरत है।

सितंबर में बारिश का ट्रेंड बदलता है

मौसम विशेषज्ञ अजय कुमार शुक्ला के अनुसार, सितंबर महीने में बारिश का ट्रेंड बदल जाता है। सुबह से दोपहर के बीच उमस, धूप और हल्के बादल देखने को मिलते हैं, लेकिन शाम ढलते ही बादल घिर आते हैं और तेज बौछारें शुरू हो जाती हैं। इस साल भी सितंबर के शुरुआती 8 दिनों में इसी तरह की बारिश हुई है। बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम आने वाले एक-दो दिनों में प्रदेश में प्रवेश करेगा, जिससे मालवा क्षेत्र में 3 से 4 दिन तक अच्छी बारिश हो सकती है।

पिछले 4 सालों में मानसून की विदाई

पिछले 4 सालों में मानसून की विदाई अक्टूबर में हुई है।

  • 2023 में: 7 अक्टूबर
  • 2022 में: 15 अक्टूबर
  • 2021 में: 20 अक्टूबर
  • 2020 में: 30 अक्टूबर

यशवंत सागर ही पूरी तरह भरा

शहर के प्रमुख जलाशयों में से केवल यशवंत सागर ही अपनी क्षमता के अनुसार पूरी तरह भर पाया है। यशवंत सागर का जलस्तर 19 फीट तक पहुंच गया है, जबकि बिलावली तालाब की क्षमता 34 फीट है, लेकिन यह अभी केवल 28 फीट तक ही भर पाया है। इस मौसम में एक ही बार ऐसा हुआ जब एक साथ 6 इंच बारिश दर्ज की गई, जिससे जलस्तर में बढ़ोतरी हुई। बाकी समय में केवल 2 से 2.7 इंच ही बारिश एकमुश्त हुई, जिससे शहर में जलस्तर में बड़ा बदलाव नहीं हुआ।