सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: आस्ट्रेलिया महाद्वीप की सबसे ऊंची माउंट कोसियुज्को पर मध्यप्रदेश के पर्वतारोही भगवान सिंह तिरंगा लहराकर भोपाल पहुंचे है। उल्लेखनीय है भगवान सिंह कुशवाह खेल और युवा कल्याण विभाग म.प्र. की राज्य वॉटर स्पोर्ट्स अकादमी के कर्मचारी है। यहां यह भी उल्लेखनीय है भगवान सिंह कुशवाह माउन्ट एवरेस्ट फतह करने वाले पहले म.प्र. के पर्वतारोही है।
आस्ट्रेलिया महाद्वीप की सबसे ऊंची माउंट कोसियुज्को पर हर घर तिरंगा यात्रा अभियान अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम पहुंचकर राष्ट्रीय घ्वज लहराया और राष्ट्रीय गान गाकर देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया।

Mountaineer Bhagwan Singh Kushwaha reached Bhopal after hoisting the tricolor on Mount Kosciuszko
खेल मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने श्री भगवान सिंह कुशवाह को दी बधाई
इस उपलब्धि पर खेल मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने भगवान सिंह कुशवाह की प्रसंशा करते हुये बधाई दी है।
भगवान सिंह कुशवाह ने किये अपने अनुभव साझा

Mountaineer Bhagwan Singh Kushwaha reached Bhopal after hoisting the tricolor on Mount Kosciuszko

देश के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश भक्ति की भावना और उनके इस साहसपूर्ण कदम के लिए स्वयं भगवान सिंह ने इस रोमांचक एडवेंचर सफर के बारे में जानकारी सांझा कि – उन्होंने बताया कि दुनिया में टॉप 07 चोटियां है, जिसमें आस्ट्रेलिया महाद्वीप की माउंट कोसियुज्को चोंटी शामिल है। माउंट कोजियास्को चोंटी की ऊंचाई 2228 मीटर है। इस चोंटी पर चढाई के दौरान लगभग – 50 से – 70 तक तापमान था। माउंट कोसियुज्को चोंटी की चढाई के लिए 11 भारतीयों ने प्रतिभागिता की थी। मैंनें बर्फ पर 8 किमी. चढाई कर भारतीय समय अनुसार प्रातः 09: 22 मिनिट पर सबसे पहले पहुच कर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुये राष्ट्रीय गान गाने वाला पहला भारतीय बनने का अवसर प्राप्त हुआ। भगवान सिंह भोपल से दिल्ली, दिल्ली-हांगकांग और हांगकांग से सिडनी पहुंचे थे। उल्लेखनीय है कि म.प्र. सरकार ने वर्ष 2023 में भगवान सिंह को साहसी खेल में विक्रम अवार्ड से सम्मनित करते हुये ऊर्जा विभाग शासकीय सेवा में सहायक ग्रेड-3 के पद पर नियुक्ति प्रदान की है।
श्री कुशवाह ने संचालक खेल और युवा कल्याण म.प्र. रविकुमार गुप्ता से सौजन्य भेंट की। उन्होंने भगवान सिंह का उत्साहवर्धन करते हुये उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

 

Mountaineer Bhagwan Singh Kushwaha reached Bhopal after hoisting the tricolor on Mount Kosciuszko