सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: राष्ट्रीय हिंदी दिवस के मौके पर होने वाला अंतर्महाविद्यालयीन विद्यार्थियों का हिंदी महोत्सव तूर्यनाद-24 इस बार 13 से 15 सितम्बर के मध्य मैनिट परिसर में होगा। इस तीन दिवसीय महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे। जिनका उद्देश्य युवाओं में राष्ट्र प्रेम एवं सांस्कृतिक लगाव को बढ़ाना है।

साथ ही रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान भोपाल की तूर्यनाद समिति प्रति वर्ष देश के सबसे बड़े अंतर्महाविद्यालयीन हिन्दी महोत्सव तूर्यनाद का आयोजन करवाती आई है। यह तूर्यनाद का 13वां संस्करण है।

तूर्यनाद 24 का शुभारंभ 13 सितम्बर शुक्रवार शाम 3:30 बजे राज्यपाल के व्याख्यान के साथ होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल मंगुभाई पटेल एवं साथ ही संस्थान के निदेशक करुणेश कुमार शुक्ल उपस्थित रहेंगे। वहीं, शाम 4 बजे इसका आधिकारिक उद्घाटन समारोह के अंतर्गत ‘साधो बैंड’ की प्रस्तुति के साथ होगा।

छात्र संसद के अलावा कवि सम्मेलन में शामिल होंगे प्रख्यात कवि

कार्यक्रम के दूसरे दिन आईएएस सूरज तिवारी छात्र संसद प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप में उपस्थित रहेंगे। साथ ही अभिव्यक्ति (नृत्य, गायन एवं मंच), परिधानिका, खिचड़ी आदि रोमांचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

कार्यक्रम के तीसरे दिन नुक्कड़ नाटक, चक्रव्यूह एवं अखिल भारतीय युवा कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। कवि सम्मेलन के मुख्य कवि के रूप में शृंगार रस के सम्राट विष्णु सक्सेना एवं वीर रस के प्रख्यात कवि राम भदावर अपनी कविताओं के ओज से कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाएंगे।

ज्वलंत मुद्दों पर वाद विवाद, पुरस्कार राशि भी बढ़ाई

तूर्यनाद कमेटी के अनुसार कार्यक्रम मे इस वर्ष कुछ नई प्रतियोगिताओं का समावेश किया गया है। इन प्रतियोगिताओं मे भारतीय संसद के प्रारूप में छात्र संसद का आयोजन किया जाएगा। जिसमें वर्तमान के ज्वलंत मुद्दों को लेकर वाद विवाद एवं बहस की जाएगी। साथ ही संसद के सत्र को प्रस्तुत करते हुए एक विधेयक भी पास किया जाएगा।

‘अभिव्यक्ति मंच’ युवाओं की कला के प्रदर्शन का एक नया मंच होगा। जिसमें उन्हें अपनी अंतरिम कलाओं को प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा। इस बार दक्षिण भारत के राज्यों से खिचड़ी प्रतियोगिता के लिए उत्साह बढ़ गया है। जिसमें पिछले वर्षों से कई अधिक प्रतिभागी मैनिट परिसर में उपस्थित होंगे। इस बार प्रतियोगिताओं की कुल पुरस्कार राशि 1 लाख 75 हजार रुपए रखी गई है।