सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पश्चिम मध्य रेलवे महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय की अध्यक्षता में अगस्त माह के दूसरे सप्ताह की को-आर्डिनेशन रिव्यु मीटिंग सम्पन्न हुई। इस बैठक में अपर महाप्रबन्धक आर. एस. सक्सेना सहित मुख्यालय के प्रमुख मुख्य विभागाध्यईक्ष उपस्थित थे। इसके आलावा तीनों मण्डलों के मंडल रेल प्रबंधक भी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे। बैठक में संरक्षा एवं इन्फ्रास्ट्रचर कार्यो और फ्रेट लोडिंग बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया। इसके साथ ही की-परफॉरमेंस इन्डेक्स (केपीआई ) के सभी बिंदुओं पर फोकस रखने, स्टेशन रि-डेवलपमेंट, कैपिटल एक्सपेंडिचर (कैपेक्स), गतिशक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल (जीएसटी) एवं प्राइवेट फ्रेट टर्मिनल (पीएफटी) को विकसित करने, फ्रेट लोडिंग को बढ़ाने, ट्रेनों के सेफ्टी अनुक्षण एवं यात्री सुविधाओं की गहन मॉनेटरिंग जैसे अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। इसके अलावा मानसून के दौरान सेफ्टी एवं रेलगाड़ियों के संरक्षित परिचालन पर जोर देने की बात कही गई।
बैठक की शुरुआत में शोभना बंदोपाध्याय ने कहा कि संरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचालन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मानसून के दौरान संवेदनशील रेलखंडों में संबंधित अनुभाग इंजीनियरों द्वारा समीक्षा और निरीक्षण करना और ऐसे सभी स्थानों पर गेटमैन की तैनाती एवं नियमित पैट्रोलिंग सुनिश्चित की जाय। तीनों मण्डल मानसून के दौरान रेलकर्मियों को सेफ्टी उपकरण की आपूर्ति सुनिश्चित करें। मेन लाइन की तरह लूप लाइन को भी महत्त्व देते हुए उसका अनुरक्षण सुनिश्चित करें। महाप्रबंधक ने संरक्षा एवं सुरक्षा के सम्बन्ध में रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने एंव विशेषकर रेलवे यार्डों का सर्वेकर संरक्षा से सम्बंधित सुधारों को योजनाबद्ध तरीके से पालन किये हेतु निर्देशित किया। इसके अलावा स्टेशन रि-डेवलपमेंट के कार्यो में तेजी लाने और समयसीमा में पूर्ण करने सम्बन्धी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मीटिंग के दौरान महाप्रबंधक ने कहा कि माल लदान में वृद्धि लाते हुए, रेलवे राजस्व में बढ़ोत्तरी के उपायों पर चर्चा की। उन्होंने रेलगाड़ियों की पंक्चुअलिटी मॉनिटर करने की बात कही। साथ ही महाप्रबंधक ने सम्बंधित अधिकारियों को रेल मदद पोर्टल एवं वार रूम की निरंतर मॉनेटरिंग करने एवं रेल यात्रियों की शिकायतों के त्वरित निराकरण करने सम्बन्धी निर्देश दिए।
महाप्रबंधक ने अधोसरंचना के कार्यो की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है। उन्होंने यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के कार्य और परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिये।
शोभना बंदोपाध्याय ने विभागीय प्रमुखों और मंडल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिए कि वे मानसून के दौरान सुरक्षा एवं संरक्षा और यात्री सुविधाओं को प्राथमिकता देते हुए समय से ट्रेनों का संचालन सुनिश्चित करे।