सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) एक सितंबर से मध्यप्रदेश में अपने बड़े सदस्यता अभियान की शुरुआत करने जा रही है। इस अभियान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से सदस्यता ग्रहण करेंगे, जिससे अभियान को औपचारिक रूप से लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद, प्रदेशभर में पार्टी का सदस्यता अभियान तेजी से आगे बढ़ेगा।

मंत्री-विधायकों को 15 हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य

बीजेपी ने अपने सभी मंत्रियों, विधायकों, सांसदों, और अन्य पदाधिकारियों को नए सदस्य बनाने का लक्ष्य दिया है। मध्यप्रदेश के 29 सांसदों को 25 हजार, मंत्रियों और विधायकों को 15 हजार, और महापौरों को 15 हजार नए सदस्य बनाने होंगे। इसके अलावा, नगर पालिका अध्यक्षों को 5 हजार सदस्य बनाने का टारगेट दिया गया है। हर बूथ पर कम से कम 200 नए सदस्यों को जोड़ने का निर्देश दिया गया है, जबकि हारे हुए बूथों पर यह संख्या और अधिक होगी।

रेफरल कोड से होगी निगरानी

सदस्यता अभियान के दौरान हर पदाधिकारी के काम की निगरानी की जाएगी। प्रत्येक पदाधिकारी को एक रेफरल कोड दिया जाएगा, जिसे नए सदस्य बनाने के दौरान दर्ज किया जाएगा। इस कोड के जरिए काम की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा, संगठन ऐप के माध्यम से पदाधिकारियों को अपनी डेली रिपोर्ट भी देनी होगी।

*हर 6 साल में सदस्यता आवश्यक*

बीजेपी के नियमों के अनुसार, प्रधानमंत्री से लेकर पार्षद तक सभी पदाधिकारियों को हर 6 साल में सदस्य बनना अनिवार्य होता है। यह साधारण सदस्यता होती है, जिसके बाद सक्रिय सदस्यता दिलाई जाती है। पिछली बार यह सदस्यता अभियान 2014-15 में चलाया गया था, लेकिन कोविड-19 के कारण इसे 6 साल बाद टाल दिया गया था। अब करीब 10 साल बाद फिर से यह अभियान शुरू किया जा रहा है।

सीएम का संदेश: ज्यादा सदस्य बनाओ, सरकार में जगह पाओ

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भोपाल में आयोजित सदस्यता अभियान कार्यशाला के दौरान कहा कि जो भी इस अभियान में बेहतर काम करेगा, उसे आने वाले समय में सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जा सकती हैं। सीएम ने यह भी कहा कि सदस्यता अभियान के दौरान किए गए काम के आधार पर सरकार की विभिन्न समितियों में पद भी दिए जाएंगे।

1 सितंबर से शुरू होने वाला यह सदस्यता अभियान बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण है, जहां पार्टी ने मध्यप्रदेश में डेढ़ करोड़ नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है। इस अभियान से बीजेपी अपनी जड़ों को और मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है।