सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पेरिस ओलम्पिक का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त, 2024 तक एवं पैरा ओलम्पिक का आयोजन 28 अगस्त से 8 सितम्बर 2024 तक किया जाना है। पेरिस ओलम्पिक में मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के एष्वर्य प्रताप सिंह तोमर शुटिंग के रायफल इवेंट (50 मीटर थ्री पोजिशन) में तथा विवेक सागर प्रसाद हॉकी में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व करेंगें। इसी प्रकार पेरिस पैरा ओलम्पिक में प्रदेश के 03 खिलाड़ी प्राची यादव एवं पूजा ओझा क्याकिंग-केनोइंग तथा कपिल परमार, ब्लाइंड जूडो में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। कुल 05 खिलाड़ी म.प्र. से ओलम्पिक और पैरा ओलम्पिक में प्रतिभागिता करने जा रहे है।


मुख्यमंत्री आवास पर पेरिस ओलम्पिक एवं पैरा ओलम्पिक जाने वाले म.प्र. के खिलाड़ियों और भारतीय शूटिंग टीम का सम्मान
माननीय मुख्यमंत्री ने खेलमंत्री की उपस्थिति में सबसे पहले म.प्र. के खिलाड़ियों से सौजन्य भेंट की। मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों में ऐष्वर्य प्रताप सिंह तोमर 50 मीटर थ्री पोजिशन रायफल शूटिंग, प्राची यादव पैरा कैनो व्ही.एल.-2, पूजा ओझा पैरा कैनों व्ही.एल.-1 से सबसे पहले मुख्यमंत्री ने भेंट की। एसीएस स्मिता भारद्वाज और संचालक खेल डॉ. रवि कुमार गुप्ता ने म.प्र. के खिलाड़ियों की उपलब्धि से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। यहां उल्लेखनीय है कि ओलम्पिक में प्रतिभागिता करने वाले म.प्र. के स्टॉर शूटर ऐष्वर्य प्रताप सिंह तोमर मूलतः खरगोन के निवासी है। पिता किसान है, हाल ही में आयोजित हुए एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए देश में सबसे ज्यादा चार पदक एशियन गेम्स में अर्जित किए थे। जिसमें 2 स्वर्ण, 1 रजत एवं 1 कांस्य पदक शामिल था। ऐष्वर्य प्रताप सिंह वर्तमान में भारत के नंबर 1 खिलाड़ी है। यह दूसरा अवसर है जब ऐष्वर्य ओलम्पिक में भागीदारी करेंगे। पैरा खिलाड़ी प्राची यादव भी दूसरी बार पैरालंपिक में प्रतिभागिता करने जा रही है। इससे पूर्व ओलम्पिक 2020 टोक्यों में प्राची ने प्रतिभागिता की थी। पैरा खिलाड़ी पूजा ओझा का यह पहला ओलम्पिक है। इसके पूर्व पूजा विश्व चैम्पियनशिप में चौथे स्थान पर रही। मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों की उपलब्धि पर मुख्यमंत्री ने प्रसंनता व्यक्त की और स्टॉल और कैप पहनाकर तीनों खिलाड़ियों का सम्मान किया।


भारतीय रायफल शूटिंग टीम का सम्मानः-
उल्लेखनीय है कि खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप शूटिंग खेल की अधोसंरचना भोपाल स्थित विशनखेड़ी में विकसित की गई है। देश की पहली इंडोर फायनल रेंज भी शूटिंग परिसर में बनायी गई है। विगत वर्ष विश्वकप शूटिंग का आयोजन भी यहां किया गया था। विष्वस्तरीय शूटिंग अधोसंरचना के कारण भारतीय रायफल संघ और भारत सरकार ने भोपाल स्थित खेल और युवा कल्याण विभाग की शूटिंग अकादमी में भारतीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है। रायफल प्रशिक्षण शिविर 7 से 14 जुलाई, 2024 तथा पिस्टल प्रशिक्षण शिविर 14 से 20 जुलाई, 2024 तक भोपाल स्थित शूटिंग रैंज में आयोजित हो रहा है। टीम का स्पोटिंग स्टॉफ, भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले रायफल शूटिंग के सभी 08 खिलाड़ी की प्रशिक्षण शिविर में सहायता कर रहा हैं। स्पोटिंग स्टॉफ में फॉरेन कोच, हाई परफारमेंस डायरेक्टर, फिजियो आदि शामिल है। मुख्यमंत्री ने भारतीय रायफल शूटिंग टीम के सभी 8 खिलाड़ियों और 10 स्पोर्ट स्टॉफ को मुख्यमंत्री आवास पर आमंत्रित किया था। एसीएस स्मिता भारद्वाज और संचालक खेल डॉ. रवि कुमार गुप्ता ने भारतीय शूटिंग टीम की उपलब्धि से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने भारतीय शूटिंग टीम के खिलाड़ियों और स्पोर्ट स्टॉफ का स्टॉल, कैप और पुष्पगुच्छ देकर सम्मान किया।
इन खिलाड़ियों और स्पोर्ट स्टॉफ का हुआ सम्मान
क्र. खिलाड़ी का नाम इवेंट का नाम
1 ऐष्वर्य प्रताप सिंह तोमर रायफल (50 मीटर थ्री पोजिषन)
2 संदीप सिंह रायफल (10 मीटर एयर रायफल मेन)
3 अर्जुन बपूता रायफल (10 मीटर एयर रायफल मेन)
4 स्वपनिल सुरेश कौशले रायफल (50 मीटर थ्री पोजिशन)
5 इलावेनिल वलारिवान रायफल (10 मीटर एयर रायफल वूमेन)
6 रमिता रायफल (10 मीटर एयर रायफल वूमेन)
7 स्वीफ्टकोर सामरा रायफल (50 मीटर थ्री पोजिशन वूमेन)
8 अंजुम मुदगल रायफल (50 मीटर थ्री पोजिशन वूमेन)
पेरिस ओलम्पिक एवं पैरा ओलम्पिक-2024 के भारतीय रायफल शूटिंग टीम के स्पोर्ट स्टॉफ:
क्र. नाम पदनाम
1 पियरे बियोचॉम्प हाई परफारमेंस डायरेक्टर
2 थॉमस फारनिक फॉरेन कोच
3 मनोज कुमार 50 मीटर रायफल कोच
4 सुमा शिरूर एयर रायफल कोच
5 शुगन बुगरा कोच
6 सुमिता कुमारी जैन फिजियो
7 शिवम द्विवेदी सपोर्ट स्टॉफ
8 अक्षिता सिखोन
9 मधु सालुंके
10 क्षितिज भोयते
अकादमी के प्रशिक्षक कैप्टन पिजूषकांति बरोई क्याकिंग-केनोइंग और वैभव शर्मा शूटिंग का भी मुख्यमंत्री ने स्वागत किया।
खेल मंत्री मान. विष्वास कैलाष सारंग ने मुख्यमंत्री का किया सम्मान
खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री आवास पर सम्मान करने के लिए खेलमंत्री विष्वास कैलाष सारंग ने मुख्यमंत्री का स्टॉल पहनाकर स्वागत किया।
इस अवसर पर प्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री विष्वास कैलाष सारंग, अतिरिक्त प्रमुख सचिव स्मिता भारद्वाज संचालक खेल श्री रवि कुमार गुप्ता, संयुक्त संचालक खेल श्री बी.एस. यादव और विभागीय अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।
मध्यप्रदेश ट्रायथलॉन अकादमी की खिलाड़ी दुर्रविशा पवार वर्ल्ड ट्रायथलॉन द्वारा आयोजित एशिया ट्रायथलॉन यूथ डेवलपमेंट कैंप कंपारा मलेशिया के लिए रवाना।
मलेशिया के केंपारा में वर्ल्ड ट्रायथलॉन द्वारा 9 जुलाई से 17 जुलाई, 2024 तक में आयोजित एशिया यूथ डेवलपमेंट कैंप में मध्य प्रदेश ट्रायथलॉन अकादमी की ट्रायथलीट दुर्रविशा पवार देश का प्रतिनिधित्व जूनियर एशिया कप में करेंगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए दुर्रविशा पवार मलेशिया के लिए रवाना हुई। दूर्रविशा पवार मध्य प्रदेश ट्रायथलॉन अकादमी में कैप्टन मनोज झा के मार्गदर्शन में प्रशिक्षणरत है।
प्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री विष्वास कैलाष सारंग ने दुर्रविशा पवार के जूनियर एशिया कप में चयन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।
फेंसिंग अकादमी के खिलाड़ी आर्यन सेन का चयन कॉमनवेल्थ फैंसिंग चैम्पियनषिप में हुआ।
न्यूजीलैण्ड में दिनांक 12 से 19 जुलाई, 2024 तक आयोजित होने वाली कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैम्पियनषिप के लिए फेंसिंग अकादमी के खिलाड़ी आर्यन सेन का हुआ है। आर्यन सेन चयन ईपी इवेंट में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगें। आर्यन सेन प्रतियोगिता के लिए न्यूजीलैण्ड रवाना हो गये हैं। यह आर्यन सेन का चौथा टूर्नामेंट है। आर्यन सेन अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक भूपेन्द्र सिंह चौहान के मार्गदर्शन में राज्य खेल अकादमी भोपाल में प्रशिक्षणरत है।