सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: नई दिल्ली में राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत एक नई और समर्पित योजना “एनपीएस वात्सल्य योजना” का शुभारंभ किया गया। केंद्रीय बजट 2024-25 में की गई घोषणा के अनुसरण में, केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में एनपीएस वात्सल्य योजना, ‘नाबालिगों के लिए एक पेंशन योजना’ का शुभारंभ किया।
वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लिया और उपस्थित लोगों को संबोधित किया। अन्य सम्मानित अतिथियों के साथ सचिव, वित्तीय सेवाएं और अध्यक्ष पीएफआरडीए भी उपस्थित थे। एनपीएस वात्सल्य शुभारंभ कार्यक्रम पूरे देश में 75 स्थानों पर एक साथ आयोजित किया गया, जहां 250 से अधिक प्रान (PRAN) कार्ड वितरित किए गए। सभी स्थानों पर कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री ने एनपीएस वात्सल्य की सदस्यता के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, योजना विवरणिका जारी की और देश भर से आए नाबालिग ग्राहकों को स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (प्रान) कार्ड वितरित किए।
ये नाबालिग ग्राहक देश के विभिन्न हिस्सों से आए थे। यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना से युवा ग्राहकों में कम उम्र में ही बचत की आदत विकसित होगी और चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति के माध्यम से एनपीएस वात्सल्य के ग्राहक बड़ी रकम जमा कर सकेंगे। एनपीएस वात्सल्य योजना से 2047 में विकसित भारत में सामाजिक सुरक्षा का आधार बनने की उम्मीद है। योजना की योगदानकारी प्रकृति भविष्य के राजस्व पर कोई भार न डालकर अंतर-पीढ़ीगत समानता सुनिश्चित करेगी।
एनपीएस वात्सल्य योजना के जरिए माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य के लिए पेंशन खाते में निवेश कर के बचत कर सकते हैं। यह योजना लंबी अवधि में संपत्ति बनाने के लिए चक्रवृद्धि ब्याज (कंपाउंडिंग) की ताकत का इस्तेमाल करती है। इसमें निवेश के कई विकल्प हैं। माता-पिता अपने बच्चे के नाम पर सालाना कम से कम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इससे यह योजना समाज के सभी वर्गों के लिए सुलभ हो जाती है। यह योजना समावेशिता और वित्तीय सुरक्षा को बढ़ावा देती है।
उपरोक्त कार्यक्रम के क्रम में आज राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, मध्य प्रदेश ने एनपीएस वात्सल्य योजना पर मॉडल स्कूल, टीटी नगर, भोपाल में एक कार्यक्रम आयोजित किया और भोपाल भर से आए नाबालिग ग्राहकों को लगभग 15 प्रान (PRAN) कार्ड वितरित किए। एसएलबीसी संयोजक, श्री तरसेम सिंह जीरा और मॉडल स्कूल भोपाल की प्राचार्य श्रीमती रेखा शर्मा ने लॉन्च कार्यक्रम में भाग लिया और उपस्थित लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम में भाग लेने वाले नाबालिग ग्राहकों, छात्रों और उनके अभिभावकों के बीच एनपीएस वात्सल्य योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कठपुतली शो का भी आयोजन किया गया।
छिंदवाड़ा में भी इस उपलक्ष्य में जिले के अग्रणी बैंक सेंट्रल बैंक आफ इंडिया द्वारा दिल्ली पब्लिक स्कूल के सभा कक्ष में आयोजित किया गया | इस कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के रीजनल प्रमुख कुमार उत्कर्ष, एलडीएम अजय कुमार, नाबार्ड की स्वेता, केन्द्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय के राम सहाय प्रजापति, दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्राचार्य हबीब खान सहित बड़ी संख्या में बैंक कर्मी, स्कूल स्टाफ एवं जिले भर से आए बच्चे और उनके माता-पिता मौजूद रहे । कार्यक्रम को सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के रीजनल प्रमुख कुमार उत्कर्ष ने संबोधित किया। इसी तरह शहडोल में भी इस उपलक्ष्य मं कार्यक्रम आयोजित किया गया।