सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: सेंटर फॉर रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल स्टाफ परफॉर्मेंस (क्रिस्प) और प्रदेश के प्रतिष्ठित नेटलिंक सॉफ्टवेयर ग्रुप के बीच रणनीतिक साझेदारी के रूप में नेटलिंक सॉफ्टवेयर ग्रुप मंडीदीप स्थित एक बैठक हुई। इस बैठक का उद्देश्य स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देना और उनको नए मौके देना है। इस साझेदारी के साथ अत्याधुनिक टूल्स का बेहतर इस्तेमाल करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में अधिक प्रभावी निर्णय-क्षमता को भी बढ़ावा मिलेगा।
क्रिस्प की ओर से संस्थान के प्रबंध निदेशक डॉ. श्रीकांत पाटील और निदेशक श्री अमोल वैद्य समेत बाकी टीम और नेटलिंक के सीईओ अनुराग श्रीवास्तव, राहुल सोनी, एनके रमन, प्रकाश मोटवानी और अन्य सदस्यों के बीच हुई बैठक में, दोनों संस्थाओं ने एडवांस टेक्नोलॉजी और स्थानीय कौशल विकास के माध्यम से क्षेत्रीय स्तर पर सुधार करने का निर्णय लिया।
क्रिस्प और नेटलिंक के बीच हुई मीटिंग के बाद स्थानीय प्रतिभाएं अत्याधुनिक हुनर से सुसज्जित हो सकेंगी। आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में हुनरमंद कार्यबल (हाईली स्किल्प वर्कफोर्स) की जरूरत को महसूस करते हुए, यह साझेदारी लोगों को प्रशिक्षण देने और ऐसे विकासात्मक कार्यक्रम उपलब्ध कराने पर फोकस करेगी, जो इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुरूप हों। इससे न सिर्फ समय की जरूरत के मुताबिक लोग नए स्किल्स सीखेंगे बल्कि नौकरियों के वैश्विक बाजार में भी वह फिट साबित होंगे।

Meeting between Crisp and Netlink to promote local talentइस साझेदारी का एक महत्वपूर्ण पहलू आई.टी.आई. और पॉलिटेक्निक जैसे बुनियादी तकनीकी संस्थानों को मजबूत करना होगा। इन संस्थानों के सहयोग से क्रिस्प और नेटलिंक का लक्ष्य शिक्षा और उद्योग के बीच के गैप को भरना है, जिससे छात्र वास्तविक चुनौतियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकेंगे। यह उद्योग से संबंधित पाठ्यक्रमों के एकीकरण, हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग, और उन्नत प्रौद्योगिकियों के एक्सपोजर के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा।
इस मौके पर क्रिस्प के एमडी डॉ. श्रीकांत पाटील ने कहा कि, “इस साझेदारी के तहत कौशल को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रतिभावान युवाओं को न केवल सारी सुविधाएं प्रदेश में ही प्राप्त होंगी, बल्कि मेंटरशिप कार्यक्रम और स्थानीय उद्योगों में लंबे समय तक प्रतिबद्धता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किए जाएंगे जिससे प्रदेश की प्रतिभा का पलायन रुक सकें।

क्रिस्प और नेटलिंक के बीच यह साझेदारी क्षेत्रीय विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। कौशल विकास, प्रतिभा संरक्षण, और बेहतर निर्णय-निर्माण उपकरणों को अपनाने पर ध्यान केंद्रित करके, यह सहयोग स्थानीय अर्थव्यवस्था पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार है।